होम / Homemade Face Mask: गर्मियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अप्लाई करें ये 5 घरेलू फेस मास्क

Homemade Face Mask: गर्मियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अप्लाई करें ये 5 घरेलू फेस मास्क

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 29, 2023, 10:32 pm IST
ADVERTISEMENT
Homemade Face Mask: गर्मियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अप्लाई करें ये 5 घरेलू फेस मास्क

Homemade Face Mask for Instant Glow.

इंडिया न्यूज़: (Homemade Face Mask for Instant Glow) गर्मियों में त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत होती है। बता दें कि इस मौसम में धूप, गंदगी और आसपास का प्रदूषण आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे मुहांसे, सनबर्न, टैनिंग और बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। इस मौसम में त्वचा को निखारने के लिए नेचुरल चीज़ो से फेस मास्क का भी सहारा ले सकती हैं। आप इन घरेलू उपायों की मदद से चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।

1. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

घरेलू फेस पैक के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में से एक है। बस इसे थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक पैक सूख न जाए। फिर पानी से धो लें।

2. शहद और खीरे का पैक

खीरा सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत ही गुणकारी माना जाता है। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें, इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 10 मिनट बाद साफ कर लें।

3. शहद और गुलाब जल

शहद और दही दोनों का त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। ये त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और इसे नई चमक देते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद, पानी और गुलाब जल मिलाएं। अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में इसे पानी से धो लें।

4. ओट्स और बादाम

बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है, यह त्वचा को मुलायम बनाने में मददगार है तो वहीं ओट्स नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है। इसे बनाने के लिए लगभग 10 बादाम को रात भर के लिए भिगो दें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच ओट्स और दही मिलाएं। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार यानी शुष्क त्वचा के लिए शहद और तैलीय त्वचा के लिए गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

5. टमाटर, नींबू का रस और दही

इसे बनाने के लिए एक टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसमें थोड़ा सा दही और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। गर्मियों में त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इस फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें। टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है। इसके अलावा, नींबू त्वचा एक्सफोलिएट प्रभाव डालता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT