होम / मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से मिलेंगे ये फायदे, जाने इसे लगाने का सही तरीका

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से मिलेंगे ये फायदे, जाने इसे लगाने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 1, 2023, 10:43 pm IST

Multani Mitti With Coconut Oil Face Pack Benefits: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। चेहरे को दाग-धब्बों से मुक्त और निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए औप भी ज्यादा इसको गुणकारी बना देता है। बता दें कि स्किन से जुड़ी कईं गंभीर परेशानियों से निजात पाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके स्किन की ड्राईनेस दूर करने और स्किन पर मैजूद टैनिंग, दाग-धब्बे, एक्ने या पिंपल्स आदि दूर करने में भी बहुत फायदा मिलता है। यहां जानिए चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल लगाने के फायदे और इसके इस्तेमाल करने का तरीका।

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का चेहरे पर लगाने से मिलेंगे ये फायदे

ड्राई स्किन की समस्या में उपयोगी

ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में मौजूद गुण स्किन को ड्राई होने से बचाने का काम करते हैं।

स्किन की बढ़ती है चमक

स्किन की चमक बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व स्किन की चमक बढ़ाने में बहुत उपयोगी होते हैं।

स्किन की टैनिंग दूर करने में फायदेमंद

स्किन की टैनिंग दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फादेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके स्किन की नमी भी बरकरार रहती है।

एक्ने और पिंपल्स से छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद एक्ने या पिंपल्स को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। इस फेस पैक के लगातार इस्तेमाल करने पर कील-महांसों से छुटकारा मिलता है।

चेहरे पर नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी लगाने का ये तरीका

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का इस्तेमाल कईं तरीको से किया जा सकता है। स्किन को बेदाग, एक्ने फ्री और ग्लोइंग बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी पाउडर में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लें। इसे चेहरे पर 1 घंटे तक लगा रहने दें। घंटेभर बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT