होम / Japanese method: चूहों से हैं परेशान? बिना मारे इस जापानी तरीके से घर छोड़ भागेंगे चूहे- Indianews

Japanese method: चूहों से हैं परेशान? बिना मारे इस जापानी तरीके से घर छोड़ भागेंगे चूहे- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 1, 2024, 12:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Japanese method:  घर में चूहे होना सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, आप चाहें तो चूहे मारने वाली दवा से एक बार में ही इनसे छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन चूहों को भगवान गणेश का वाहन माना जाता है, इसलिए इन्हें मारने के बारे में सोचना भी आसान नहीं है। चूहे घर की कीमती चीजों को भी चबा जाते हैं। इसलिए इनका घर में आना किसी को पसंद नहीं आता। ऐसे में आपकी परेशानी को कम करने के लिए हम आपको एक जापानी तरीका बता रहे हैं। जो चूहों को घर से भगाने में कारगर साबित होगा, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जब इस उपाय को आजमाया गया तो काफी अच्छे नतीजे सामने आए।

यह है जापानी तरीका

एक समय था जब जापान की राजधानी टोक्यो का एक वार्ड चूहों के आतंक से परेशान था। 2019 से 2022 तक प्राप्त 200 शिकायतें 2023 में 400 का आंकड़ा पार कर गईं। फिर चूहों की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए वार्ड ने कचरा निपटान कंपनियों के एक समूह के साथ मिलकर एक मॉडल प्रोजेक्ट शुरू किया। जिसमें कचरा बैग का इस्तेमाल किया गया, जिसमें पुदीने जैसी जड़ी-बूटियों की गंध थी। और चूहे इस गंध से नफरत करते हैं। इस तरह पुदीने की गंध चूहों को भगाने में सफल रही।

Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews

पुदीने की गंध से क्यों भागते हैं चूहे

अगर आप पुदीने का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि चूहों को पुदीने की गंध क्यों पसंद नहीं आती। उत्तेजित चूहा बहुत संवेदनशील जानवर होता है जो थोड़ी सी भी गंध से डर सकता है। और, पुदीने की न केवल तेज़ गंध होती है, बल्कि इसमें एक अलग ताजगी भी होती है जिसे चूहे खास तौर पर तलाशते हैं। इसलिए, चूहे शुद्ध और प्राकृतिक पुदीने के तेल की तेज़, स्पष्ट सुगंध से बच नहीं पाते।

ऐसे करें पुदीने का उपयोग 

जैसा कि टोक्यो के उदाहरण से पता चलता है, चूहों को पुदीने की महक बिल्कुल पसंद नहीं होती। ऐसे में आप चूहों को भगाने के लिए पुदीने के तेल की मदद भी ले सकते हैं। पुदीने के तेल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। इस तरकीब को सुनते ही चूहे न सिर्फ घर से भाग जाएंगे बल्कि वापस भी नहीं आएंगे।

  • पुदीने के तेल में रुई भिगोकर घर के उन हिस्सों में रखें जहाँ चूहे सबसे ज़्यादा आते हैं. इन रुई के गोलों को हर तीन दिन में बदल दें ताकि तेज़ खुशबू बनी रहे।
  •  पुदीने के तेल को सफ़ेद सिरके और पानी में मिलाकर भी शुद्ध किया जा सकता है. इसके लिए आपको 2 कप पानी में 3 से 5 बूंदें सफ़ेद सिरके या लिक्विड डिश सोप की मिलानी हैं, जिसमें 10 बूंदें पुदीने के एसेंशियल ऑयल की मिलानी हैं. ये स्प्रे घर की सफ़ाई के साथ-साथ चूहों को भगाने में भी कारगर होगा।
  • पुदीने के तेल को और भी ज़्यादा असरदार बनाने के लिए आप इसमें दालचीनी, सिट्रोनेला और नीलगिरी जैसे तेल मिला सकते हैं जो कीटाणुओं को भगाने में उपयोगी होते हैं।
  • आप सिर्फ़ पानी मिलाकर भी पुदीने के तेल को शुद्ध कर सकते हैं।

Numerology Lucky Color: कौन-सा रंग है आपके लिए शुभ? भाग्य संवारने के लिए आज ही आजमाएं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
ADVERTISEMENT