काम की बात

Banking Frauds:बैंकिंग धोखाधड़ी से बचने के लिए करें ये उपाय

India News (इंडिया न्यूज़), Banking Frauds: हाल के वर्षों में बैंकिंग धोखाधड़ी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को घोटालों से बचाने में मदद के लिए कई दिशानिर्देश और युक्तियां जारी की हैं। धोखेबाजों से खुद को और अपने पैसे को बचाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए? यहां आवश्यक उपाय दिए गए हैं जो आपको अपने पैसे और खुद को धोखेबाजों से बचाने के लिए उठाने चाहिए।

लेनदेन के लिए तत्काल अलर्ट सक्रिय करें

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई ने खुद को सुरक्षित रखने के लिए सभी बैंकिंग लेनदेन के लिए तत्काल अलर्ट सक्रिय करने की सलाह दी है। अलर्ट प्राप्त करने के लिए अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पंजीकृत करें। पंजीकृत फ़ोन नंबरों के लिए एसएमएस अलर्ट अनिवार्य हैं, जबकि प्रत्येक लेनदेन के लिए ईमेल अलर्ट भेजे जाते हैं।

यह आपको आपके बैंक खातों, क्रेडिट कार्ड या ऋणों की गतिविधि के बारे में सूचित रखता है। यदि आपको अनधिकृत लेनदेन के लिए अलर्ट मिलता है, तो वित्तीय नुकसान को कम करने के लिए तुरंत बैंक को सूचित करें। याद रखें, बैंक को सूचना देने में देरी से नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

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संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा करें

कभी भी अपने मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड, पिन, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड), सीवीवी (कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू), या कोई भी कार्ड विवरण किसी के साथ साझा न करें। आपके खातों में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए इस जानकारी को गोपनीय रखना महत्वपूर्ण है।

बैंक संपर्क विवरण संभाल कर रखें

बैंक ग्राहकों को वेबसाइट, फोन बैंकिंग, एसएमएस, ईमेल, आईवीआर और टोल-फ्री हेल्पलाइन जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से चौबीसों घंटे पहुंच प्रदान करते हैं। ये अनधिकृत लेनदेन या कार्ड जैसे भुगतान उपकरणों की हानि/चोरी की रिपोर्ट करने के लिए उपलब्ध हैं। अपने बैंक के संपर्क विवरण तुरंत उपलब्ध रखें, त्वरित पहुंच के लिए आप उन्हें अपने फोन पर सहेज सकते हैं।

अपने बैंक को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के बाद की प्रक्रिया

अपने बैंक को धोखाधड़ी वाले लेनदेन के बारे में सूचित करने के बाद, ऋणदाता से पावती का अनुरोध करें। बैंक को आपकी शिकायत प्राप्त होने के 90 दिनों के भीतर उसका समाधान करना आवश्यक है।

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बैंकिंग घोटालों में शून्य देनदारी

आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, अगर ग्राहकों ने अपने भुगतान विवरण साझा नहीं किए हैं और अनधिकृत लेनदेन के तीन दिनों के भीतर बैंक को तुरंत सूचित नहीं किया है तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

बैंक की लापरवाही या कमी, भले ही लेनदेन की सूचना दी गई हो। तीसरे पक्ष के उल्लंघन के लिए बैंक या ग्राहक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा, बशर्ते ग्राहक अनधिकृत लेनदेन के बारे में संचार प्राप्त करने के तीन कार्य दिवसों के भीतर बैंक को सूचित करे।

शीघ्र रिपोर्टिंग महत्वपूर्ण है

वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में बैंक को सूचित करने में देरी करने पर आपको परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। यदि अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की ज़िम्मेदारी बैंक या ग्राहक की नहीं बल्कि सिस्टम में कहीं और है, और बैंक, ग्राहक को सूचित करने में देरी (बैंक से संचार प्राप्त होने के बाद चार से सात कार्य दिवसों की) होती है सीमित दायित्व हो सकता है।

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Divyanshi Singh

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