होम / RAKSHA BANDHAN SWEETS: रक्षाबंधन पर मिठाई खाने से पहले हो जाएं सावधान !

RAKSHA BANDHAN SWEETS: रक्षाबंधन पर मिठाई खाने से पहले हो जाएं सावधान !

Simran Singh • LAST UPDATED : August 23, 2023, 2:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), RAKSHA BANDHAN SWEETS, दिल्लीरक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक ही है ऐसे में त्यौहार पर मिठाई न खरीदी जाये या खाई जाये ऐसे तो हो ही नहीं सकता है। ये लेख उन लोगो के लिए है जो ज्यादा मीठा कहते हैं या मीठा खाने के शौकीन हैं। खुशियों के इस त्यौहार पर सबसे ज्यादा अगर किसी पदार्थ को खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो वह मिठाई है। मिठाई का सेवन करने से पहले लोग इस बारे में जरा भी नहीं सोचते हैं कि आखिर वह जिस मिठाई का सेवन कर रहे हैं। वह उनकी सेहत के लिए लाभदायक है या हानिकारक । अगर आप भी इस रक्षाबंधन पर मिठाई खरीदने या खाने के सोच रहे हैं तो ये बहुत जरुरी है की वो मिठाई आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं, वही अगर बाप रक्षाबंधन के दिन अपर मिठाईयों का सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है नहीं तो आप निश्चित रूप से डॉक्टर के यहां जाने पर मजबूर हो सकते हैं। यहां पर आपको नीचे कुछ ऐसे ही टिप्स बताए जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप मिठाईयों के कारण होने वाले नुकसान से बचे रह सकते हैं।

आपने अक्सर मिठाईयों को खरीदने के लिए अपने घर के आस-पास की उन दुकानों को चुना होगा जो काफी मशहूर हैं और उनकी मिठाईयों में क्वालिटी भी होती है। इन सबके बीच आपको इस बात का विशेष ध्यान देना पड़ेगा कि रक्षाबंधन जैसे पर्व के लिए मिठाईयों को बड़े पैमाने पर तैयार किया जाता है। इसलिए इस बात की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है कि उनमें बेकिंग सोडा और कुछ अन्य पदार्थों का इस्तेमाल भी अधिक मात्रा में किया गया हो। यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है।

पाचन क्रिया भी हो सकती है खराब

मिठाईयों का अधिक सेवन करने के कारण आपकी पाचन क्रिया पर भी नकारात्मक असर पड़ेगा। कई प्रकार की मिठाईयों को तैयार करने में अलग-अलग रंगों का प्रयोग किया जाता है जो कहीं ना कहीं केमिकल से जुड़ाव जरूर रखते हैं। इनका अधिक मात्रा में किया गया सेवन आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ने के साथ-साथ आपके शरीर को भी बीमार बना सकता है।

ऐसे पहचानें मावा असली है या नकली

1. खोए के जरा से टुकड़े को हाथ के अंगूठे पर थोड़ी देर के लिए रगड़ें. अगर इसमें मौजूद घी की महक अगर देर तक अंगूठे पर टिकी रही तो समझ लीजिए मावा एकदम शुद्ध है

2. हथेली पर मावे की एक गोली बनाएं और उसे देर तक दोनों हथेलियों के बीच घूमाते रहें. अगर ये गोली फटने लगे तो समझ जाइए कि मावा नकली या मिलावटी है.

3. 5 मिलीलीटर गर्म पानी में करीब 3 ग्राम खोया डालें. थोड़ी देर ठंडा होने के बाद इसमें आयोडीन सॉलूशन डालें. इसके बाद आप देखेंगे कि नकली खोए का रंग धीरे-धीरे नीला पड़ने लगेगा.

4. अगर मावे में चिपचिपाहट महसूस हो रही है तो समझ लीजिए कि वो खराब हो चुका है.

5. पानी में मावा डालकर फेंटने पर अगर वो छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटता है तो ये उसके खराब होने की निशानी है.

इसके अलावा मिठाई लेने से पहले उसे अच्छी तरह जांच लें कि उसमें किसी भी प्रकार के रसायन का इस्तेमाल तो नहीं किया गया है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो।

 

ये भी पढे़: नाग पंचमी के दिन घर लाएं इस जगह की मिट्टी, घर में कभी नहीं आएंगे साँप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT