होम / Do Not Do This Work For Glowing Skin ग्लोइंग स्किन के लिए न करें ये काम

Do Not Do This Work For Glowing Skin ग्लोइंग स्किन के लिए न करें ये काम

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 15, 2021, 4:23 pm IST

Do Not Do This Work For Glowing Skin : महिला हो या फिर पुरुष हर कोई आपनी स्किन ग्लोइंग और फ्रेश हो। हम अच्छे स्वास्थ्य और सेहत का आनंद लेने के लिए कुछ प्रथाओं का पालन करते हैं, वैसे ही त्वचा के लिए भी किया जाना चाहिए। तो, इसे किसी भी तरह से नजरअंदाज न करें। ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट से लेकर मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन कई बार हमारी कुछ गलितयों की वजह से स्किन का नेचुरल ग्लो कम हो जाता है। तो चलिए जानते है कि ग्लोइंग स्किन के लिए क्या नही करनी चहिए।

मेकअप के साथ सोना Do Not Do This Work For Glowing Skin

मेकअप करना एक ट्रेंड बन गया है। अगर आप इसे सोने से पहले नहीं उतारेंगे तो ये आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। सोने से पहले ध्यान रखें कि आप पहले अपना चेहरा ठीक से साफ कर लें और सारा मेकअप हटा लें। ये आपकी त्वचा के छिद्रों को सांस लेने में मदद करता है। अगर आप मेकअप का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो रोजाना सोने से पहले अपना चेहरा जरूर साफ करें।

ज्यादा मेकअप करना Do Not Do This Work For Glowing Skin

रोज रोज चेहरे पर ज्यादा मेकअप करना कोई समझदारी नहीं है। क्योंकि ज्यादा मेकअप करने से चेहरे का ग्लो कम हो जाता हैं। साथ ही ज्यादा मेकअप करने से चेहरे पर दाने हो जाते हैं। चेहरे पर रोज रोज फाउंडेशन, कंसीलर और ब्लश लगाने से चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं। इसलिए कम मेकअप करना चाहिए। एक साथ कंलीसर और फाउंडेशन चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

पानी कम पीना Do Not Do This Work For Glowing Skin

स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि हाइड्रेशन आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग रखने का सबसे आसान तरीका भी है। अगर आपक कम पानी पीते हैं तो त्वचा पर ग्लो नहीं रहेगा। क्योंकि जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर से सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाता है। इसलिए कुछ दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आप कुछ ही दिनों में सुधार देखेंगे। इससे आपकी त्वचा तरोताजा दिखेगी और प्राकृतिक ग्लो भी आएगा।

सही खानपान ना होना Do Not Do This Work For Glowing Skin

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के खानपान में बहुत बदलाव आ जाता हैं। लोग हेल्दी डाइट के बदले जंक फूड ज्यादा खाते है जिसका असर सीधा सीधा चेहरे पर देखने को मिलता है। लेकिन लाइफस्टाइल में छोटे छोटे बदलाव कर अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

घरेलू तरीके का सही से इस्तेमाल Do Not Do This Work For Glowing Skin

घरेलू तरीके कभी भी चेहरे पर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन चेहरे पर घरेलू चीजों का इस्तेमाल सोचसमझकर करना चाहिए। कई बार फल और सब्जियों का गलत इस्तेमाल आपकी स्किन को नुकसान पहुचा संकता हैं।

एलईडी लाइट थेरेपी Do Not Do This Work For Glowing Skin

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम का इलाज है एलईडी लाइट थेरेपी, हाई टेक ब्यूटी फेशियल से पाएं ग्लोइंग और जवां स्किन हर तरह की स्किन प्रॉब्लम का इलाज है एलईडी लाइट थेरेपी, हाई टेक ब्यूटी फेशियल से पाएं ग्लोइंग और जवां स्किन

चेहरे को बार-बार धोना Do Not Do This Work For Glowing Skin

चेहरा धोना और स्क्रबिंग आपकी त्वचा के लिए हेल्दी है, लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा किया जाए तो नुकसान हो सकता है। अगर आप भी अपना चेहरा बहुत बार धोते हैं तो ये अपनी नमी खो देगा और त्वचा को सुस्त बना देगा। जरूरी हो तो दिन में दो बार या उससे अधिक बार अपना चेहरा धोएं, लेकिन हर घंटे अपना चेहरा न धोएं। इसी तरह अपने चेहरे को बार-बार स्क्रब करने से भी आपकी त्वचा बेजान दिख सकती है।

बिजी लाइफस्टाइल Do Not Do This Work For Glowing Skin

आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों के पास समय नहीं होता है जिसकी वजह से वह अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते हैं। बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग रात को देर से सोते है और सुबह जल्दी जग जाते हैं। जिसका असर स्किन पर देखने को मिलता हैं। नींद की कमी की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसलिए पूरी नींद लेनी चाहिए। सुंदर और चमकदार त्वचा के लिए ब्यूटि स्लीप बहुत जरुरी हैं।

मेकअप प्रोडक्ट का सही इस्तेमाल Do Not Do This Work For Glowing Skin

मेकअप करते समय ध्यान रखना चाहिए कि आप कोई सस्ती क्रीम का इस्तेमाल ना करें। वहीं जरुरी नहीं है कि आपकी दोस्त को जो क्रीम सूट कर रही है वो क्रीम आपको भी सूट करें। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार ही क्रीम का चयन करना चाहिए। बिना सोचे समझे अपने चेहरे पर कुछ भी ना लगाएं। मेकअप प्रोडक्टस की एक्सपयारी डेट निकले के बाद मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

रुखी त्वचा Do Not Do This Work For Glowing Skin

रुखी त्वचा होना स्किन के लिए बहुत नुकसान दायक है, लेकिन लोग अक्सर रुखी त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं। रुखी त्वचा कि वजह से चेहरे पर आसानी से झुर्रियां आ जाती हैं। इसलिए स्किन को ड्राई ना होने दे। शरीर परमॉइश्चराइजर लगाएं। शरीर पर लोशन का इस्तेमाल करें।

मेकअप ना हटाना Do Not Do This Work For Glowing Skin

महिलाएं अक्सर पार्टी से वापस आने के बाद बिना मेकअप हटाए सो जाती हैं। मेकअप के साथ सोने की वजह से स्किन पर काफी प्रभाव पड़ता हैं। मेकअप के साथ सोने की वजह से चेहरे की चमक कम हो जाती हैं। मेकअप प्रोडक्ट में केमिकल का प्रयोग होता हैं। जिसकी वजह से चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं। रात को कभी भी मेकअप करके नहीं सोना चाहिए। रात को हमेशा टोनर से मेकअप रिमूव करना चाहिए।

Do Not Do This Work For Glowing Skin

READ ALSO : What are the benefits of Triphala churna त्रिफला चूर्ण के फायदे क्या हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT