होम / होली के त्योहार पर अपनी सेहत को ना करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपने खाने-पीने का ध्यान

होली के त्योहार पर अपनी सेहत को ना करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपने खाने-पीने का ध्यान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 4, 2023, 5:30 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Holi Food and Diet Tips) होली का त्योहार कुछ ही दिन में आने वाला है। इन दिनों देशभर में रंगो के त्योहार होली की धूम मची हुई है। लोग इस त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए जमकर तैयारियां कर रहें हैं। बता दें कि होली का त्योहार हिंदू धर्म का एक अहम पर्व माना जाता है, जिससे हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल 8 मार्च को इस पर्व को सेलिब्रेट किया जाएगा। हर कोई इस त्योहार के जश्न की तैयारियों में बिजी हैं। लेकिन अक्सर त्योहारों के बीच लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं।

दरअसल, त्योहारों के बीच लोग खाने-पीने को लेकर काफी लापरवाही करते हैं। ऐसे में लगातार तला-भुना खाने की वजह से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं। लेकिन अगर आप होली के त्योहार में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स की मदद से आप रंगों का यह त्योहार खुशनुमा और सुरक्षित बना सकते हैं।

होली के त्योहार में ऐसे रखें अपने खाने-पीने का ध्यान

  • त्योहारों का मौसम हो और खाने की बात ना हो, तो त्योहार अधूरे से लगते हैं। लेकिन अगर आप अपनी सेहत को लेकर फिक्र मंद है, तो कोशिश करें कि इस त्योहार बाहर से मिठाई या स्नैक्स खरीदने की जगह, घर पर ही हेल्दी और स्वादिष्ट पकवान बनाएं।
  • होली का त्योहार अक्सर मार्च में सेलिब्रेट किया जाता है। इस महीने में मौसम बदलने की वजह से इसका हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप त्योहार के इस मौसम में खुद को अच्छे से हाइड्रेट रखें। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करते रहें। साथ ही नारियल पानी भी आपके लिए फायदेमंद होगा।
  • अगर होली के जोश में आपने भी भर-भर कर गुजिया और मालपुआ खा लिए हैं, तो इसका गिल्ट ना करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप त्योहार में भले ही कितना व्यस्त क्यों ना हों, त्योहार के बीच अपने वर्कआउट का शेड्यूल ना बिगड़ने दें। कोशिश करें कि त्योहार की भागदौड़ के बीच भी आप वर्कआउट के लिए 20 मिनट का समय जरूर निकालें।
  • कोशिश करें कि त्योहार के दौरान आप हैवी खाना कम खाएं। वहीं, अगर ज्यादा हैवी खा लिया है, तो इसकी भरपाई करने के लिए वेजिटेबल सूप, फ्रूट सैलेड या सिर्फ दाल खा सकते हैं। साथ ही दही या छाछ के सेवन से आप अपने पाचन को भी दुरुस्त रख सकते हैं।
  • होली के दिन लोग अक्सर रंगों और गुलाल से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन जश्न मनाते समय कई लोग रंगों वाले हाथों से ही खाना खा लेते हैं। इसकी वजह से कई बार फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ध्यान रखें कि त्योहार के दिन कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Noida: 35 वर्षीय व्यक्ति ने अपने ही ली लिव-इन पार्टनर के साथ किया कुछ ऐसा, जानकर चौंक जाएंगे आप-Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के हिंदू-मुस्लिम बयान पर शरद पवार ने किया घेराव, जानें क्या कहा-Indianews
Petrol Diesel Fresh Prices: पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमत जारी, 16 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल का रेट-indianews
Cannes Film Festival 2024 के लिए रवाना हुई ये एक्ट्रेस, बेटी ने घायल मां की मदद – Indianews
Peru Transgender: इस देश में माना जाता है ट्रांसजेंडर को ‘मानसिक रूप से बीमार’, यहां जानें क्यों-indianews
Lok Sabha Election: यूपी के गढ़ पर राजनीतिक पार्टियों की चाढ़ाई, पीएम मोदी समेत ये बड़े नेता करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां-Indianews
Horoscope Today: आज कैसा रहेगा आपका दिन, जानें क्या कहता है आपका भाग्य- indianews
ADVERTISEMENT