होम / बारिश के मौसम में इन अलग-अलग पकोड़ों का ले मजा, घर पर आसानी से बनाकर उठाए लुत्फ

बारिश के मौसम में इन अलग-अलग पकोड़ों का ले मजा, घर पर आसानी से बनाकर उठाए लुत्फ

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 1, 2023, 11:01 pm IST
ADVERTISEMENT
बारिश के मौसम में इन अलग-अलग पकोड़ों का ले मजा, घर पर आसानी से बनाकर उठाए लुत्फ

Different Types of Pakoda in Rain.

India News (इंडिया न्यूज़), Different Types of Pakoda in Rain, मुंबई: मई की शुरुआत के साथ ही जहां लोगों को भीषण गर्मी का डर सता रहा था, तो वहीं झमाझम बरसते बादल में उन्हें सुकून के कुछ पल दिए हैं। बीते कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में बारिश और ओले गिरने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। वहीं, अब दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत पहुंचाई है। बारिश हो और खाने-पीने का जिक्र न किया जाए, ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है। बारिश का नाम लेते ही लोगों को सबसे पहले गर्मागर्म पकौड़े का स्वाद याद आता है। तो तरह-तरह प्रकार के कुछ पकोड़ें घर पर बनाकर अपने इस सुहाने मौसम का लुत्फ उठा सकते हैं।

पनीर के पकौड़े

पनीर के पकौड़े भी बीते कुछ समय से लोगों के बीच काफी मशहूर हो चुके हैं। बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मुलायम पनीर के पकौड़े खाने का अपना अलग ही मजा है। इसे बनाने के लिए पनीर के टुकड़ों को बेसन के बैटर में डुबोकर तला जाता है।

प्याज के पकौड़े

पकौड़े का नाम लेते ही सबसे पहले प्याज के पकौड़े याद आते हैं। यह देशभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। प्याज के पकौड़े खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही आसान इन्हें बनाना होता है। इसे बनाने के लिए प्याज को टुकड़ों में काटकर मसाले वाले बेसन के घोल में डुबोकर गर्मागर्म तेल में फ्राई किया जाता है।

मूंग दाल के पकौड़े

मूंग दाल के पकौड़े पूरे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। मूंग की दाल को पीसकर बनाए जाने वाले इस पकौड़े का स्वाद लाजवाब होता है। इसे हरी मिर्च और पुदीने की चटनी के साथ काफी शौक से खाया जाता है।

गोभी के पकौड़े

आप गोभी के पकौड़े भी ट्राई कर सकते हैं। इसके बनाने के लिए फूलगोभी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए फूल गोभी को छोटे टुकड़ों में काटकर बेसन के बैटर में लपेटकर तला कुरकुरे होने तक तला जाता है।

मिर्ची के पकौड़े

मिर्ची के पकौड़े भी कई लोगों को बेहद पसंद होते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही इन्हें बनाना भी काफी आसान होता है। मिर्ची के पकौड़े कई तरीकों से बनाए जा सकते हैं। हर प्रांत में इसे बनाने की अपनी अलग रेसिपी होती है। आमतौर पर मिर्ची के पकौड़े का स्वाद तीखा और खट्टा होता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT