होम / डिलीवरी के बाद हर महिलाओं को रखना चाहिए इन 3 चीजों का ध्यान, वरना हो सकती है दिक्कत

डिलीवरी के बाद हर महिलाओं को रखना चाहिए इन 3 चीजों का ध्यान, वरना हो सकती है दिक्कत

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 8, 2023, 4:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health News : नई मां बनने के बाद महिलाएं अपने और बच्चे के स्वास्थ्य का बहुत ज्यादा ख्याल रखती हैं। हालांकि, डिलीवरी (Baby Delivery) के बाद माताओं का पूरा ध्यान अपने शिशु पर ही चला जाता है जिस वजह से वो अपना ठीक से ध्यान नहीं रख पातीं। बता दें महिलाओं में डिलीवरी के बाद कई तरह की दिक्कते जन्म लेती हैं। ऐसे में यदि वो अपना ख्याल नहीं रखेंगी तो परेशानी हो सकती है। जिसके कारण मां और बच्चे को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डिलीवरी के बाद महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दाना मेथी

लगभग प्रत्येक भारतीय रसोई में दाना मेथी अनिवार्य रूप से पाई जाती है। यह कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि भी मानी जाती है। ऐसे में नई मां बनने वाली महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये उन्हें एनर्जी देने का काम करता है। इसके साथ ही साथ ब्रेस्टमिल्क के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देती है।

जीरा

नई मां बनने वाली महिलाओं के लिए जीरा भी बहुत फायदेमंद किचन इंग्रेडिएंट है। जीरा में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ आयरन होता है। जीरा खाने से डिलीवरी के बाद होने वाली कमजोरी से छुटकारा मिलते हुए भरपूर एनर्जी मिलती है। जीरा ब्रेस्टमिल्क प्रोडक्शन में भी सुधार करता है।

मोरिंगा

यदि कोई महिला नई-नई मां बनी हैं तो आपको अपनी डाइट में मोरिंगा को जरूर शामिल करना चाहिए। मोरिंगा में विटामिन A, B, C के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मोरिंगा खाने से ब्रेस्टमिल्क का प्रोडक्शन भी सुधारता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी
भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?
‘नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया’, न्यूयॉर्क में मेगा शो के दौरान PM Modi ने किसे दिया इसका श्रेय?
ADVERTISEMENT