होम / Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest : कोरोना गाइडलाइन के निर्देशों के तहत मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest : कोरोना गाइडलाइन के निर्देशों के तहत मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : February 17, 2022, 5:48 pm IST

इंडिया न्यूज, भोपाल 

 Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest : कोरोना गाइडलाइन के निर्देशों के तहत मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरूमाध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं मध्य प्रदेश में शुरू हो गई हैं। भिंड में नकल रोकने के लिए शिक्षकों को थाने में बैठाकर नजर बंद किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने घर पर ट्यूशन पढ़ाने वाले सरकारी शिक्षकों को हर दिन परीक्षा अवधि तक थाने में हाजिर होने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन के इस निर्देश से शिक्षकों में रोष देखा जा रहा हैं। 12वीं के पेपर के पहले दिन शिक्षकों को डाइट में नजर बंद किया गया। जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है।

ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षकों को परीक्षा के दौरान किया जा रहा हैं नजरबंद

 Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest :
Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest :

भिंड कलेक्टर के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा शुरू होने पर कोचिंग पढ़ाने वाले शिक्षकों को परीक्षा के दौरान पुलिस थाने में हाजिरी देने के लिए बुलाया जा रहा है। प्रशासन के आदेशानुसार ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षकों को परीक्षा के समय थाने में बैठना होगा। बोर्ड परीक्षा के शुरू होने के पहले दिन मेहंगाव में शिक्षकों को थाने में बैठाया गया। वहीं, भिंड में प्रशासन ने शिक्षकों को थाने से डाइट परिसर में नजर बंद कर दिया। शिक्षकों ने अपने साथ किए जा रहे व्यवहार को आपत्तिजनक बताया है। लेकिन मजबूर शिक्षकों को हर दिन सुबह 8 बजे थानों में हाजिरी लगानी पड़ रही है। शिक्षकों ने विभाग के प्रदेश अध्यक्ष के माध्यम से इसका विरोध भी की है। जारी आदेशानुसार आगामी परीक्षा तिथियों में भी ये व्यवस्था यथावत रहेगी।

कोरोना गाइडलाइन के तहत विद्यार्थी दे रहे हैं परीक्षा ( Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest )

पूरे प्रदेश में कोरोना गाइडलाइन के तहत आॅफलाइन परीक्षाओं की व्यवस्था की गई है। छतरपुर जिले में बोर्ड की परीक्षाओं के लिए जिले में 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गुरुवार को कक्षा 12वीं का पहला पेपर था। इस दौरान विद्यार्थी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा देते नजर आए। परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए प्रशासन ने उड़न दस्ते भी बनाए हैं, जो परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण कर वस्तु स्थिति पर नजर रख रहे हैं। परीक्षा केंद्रों में छात्र-छात्राओं को कोरोना गाइडलाइन के तहत दो गज की दूरी के हिसाब से बैठाया गया। विद्यार्थियों के हाथ धोने और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

कोरोना संक्रमितों के लिए बनाए गए हैं अलग कक्ष

छतरपुर समेत पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्ष बनाए गए हंै। ताकि कोई संक्रमित छात्र या छात्रा परीक्षा देने से न चूके और दूसरों को संक्रमित किए बिना ही परीक्षा दे सकें। बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य रखा गया है।

18 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा ( Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest )

प्रदेश में इस साल 18 लाख छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। वहीं इस बार 12वीं में 7 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इनके लिए 3 हजार 586 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 357 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील और 287 परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं। परीक्षा में कोरोना संक्रमित और इसके लक्षण वाले विद्यार्थियों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। सभी सेंटरों पर आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं। इस बार छतरपुर जिले में 52829 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। जिले से 10वीं कक्षा के 33 हजार 644 विद्यार्थी और 12वीं कक्षा के 19 हजार 185 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक संचालित होगी। वहीं, 10 वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक संचालित होगी। प्रदेश में पहली बार परीक्षा संचालित हो रही है। Exam Started, Teachers Were Placed Under House Arrest

Also Read : Karnataka Hijab Controversy शिमोगा में कॉलेज के बाहर छात्रों ने तिरंगा उतार कर फहरा दिया भगवा झंडा

Connect With Us : Twitter Facebook

 

https://indianews.in/national/karnataka-hijab-conflict/

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT