होम / हार्ट के लिए ये चीजें है सबसे बेहतरीन, कई बीमारियों से भी रहोगे कोसों दूर

हार्ट के लिए ये चीजें है सबसे बेहतरीन, कई बीमारियों से भी रहोगे कोसों दूर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 8, 2023, 11:43 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Foods for the heart : हार्ट कि सेहत को स्वास्थ्य रखना बेहद जरूरी होता है। यदि हार्ट कि सेहत के ऊपर कोई इफ़ेक्ट होता है तो इसका असर पूरे शरीर के ऊपर पड़ता है, इसलिए आपको हार्ट की सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। यदि आप भी हार्ट की सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं। हार्ट के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को अच्छा रखना चाहिए। तो आइए आज हम आपको बताते हैं हार्ट के लिए किन फूड का सेवन करना चाहिए।

मछली का करें सेवन

मछली की बात करें तो इसका सेवन भी हार्ट के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखने कि जरूरत होती है कि हफ्ते में सिर्फ दो या तीन दिन ही आप इसका सेवन करें, वरना इसका सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है, आप फिश में सार्डीन फिश, मैकरल फिश, सैमन फिश आदि मछलियों को शामिल कर सकते हैं, इनमें ओमेगा 3 की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

दही को करें डाइट में शामिल

दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से कई प्रकार कि समस्याएं दूर होती जाती हैं, इसलिए यदि आप दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो दही का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए, इसके सेवन से इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है, वहीं आप इसका सेवन किसी भी प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि छाछ के रूप में, इसका रायता, लस्सी आदि। किसी भी प्रकार से इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

संतरे को करें डाइट में शामिल

संतरे की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से हमारी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है, इसलिए यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए, संतरा कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और ये हमारे दिल की सेहत को भी स्वस्थ बना के रखने में काफी ज्यादा असरदार साबित होता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी
भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?
‘नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया’, न्यूयॉर्क में मेगा शो के दौरान PM Modi ने किसे दिया इसका श्रेय?
ADVERTISEMENT