होम / Fresh Eggs: कहीं आप खराब अंडों का सेवन तो नहीं कर रहे? इन 4 तरीको से फ्रैश और सही अंडे की करें पहचान

Fresh Eggs: कहीं आप खराब अंडों का सेवन तो नहीं कर रहे? इन 4 तरीको से फ्रैश और सही अंडे की करें पहचान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 4, 2023, 7:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tips For Fresh Eggs: अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि इसमें कैल्शियम हेल्दी फैट सोडियम पोटैशियम आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई बार अंडे खराब हो जाते हैं, जिससे पहचानना मुश्किल होता है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप खराब अंडे की पहचान कर सकते हैं।

अंडे को सूंघें

फूटे हुए अंडों में कोई गंध नहीं आती है या आपको तेज गंध आती है, तो समझ लें कि उन अंडों को फेंकने का समय आ गया है।

आवाज़ से पहचानें

एक कच्चा अंडा अपने कानों के पास लें जाएं और अच्छी तरह हिलाएं। अगर अंडा खराब हो गया है, तो अंडे में से कुछ तरल पदार्थ घूमने की आवाज सुनने को मिलेगी।

फ्लोट टेस्ट

आप पानी से भरा एक कंटेनर लें और इसमें एक अंडा डालें। अगर आप इसे पानी में डूबता हुआ देखें, तो समझ लें कि अंडा सही और फ्रेश है। अगर अंडा कंटेनर की सतह पर वर्टिकल मोड में पड़ा है, तो यह थोड़ा पुराना हो गया है और अगर अंडा ऊपर तैरता है, तो उसे तुरंत फेंक दें।

स्पॉट टेस्ट

इसके लिए आपको एक कच्चे अंडे को फोड़ना होगा। अगर आपको जर्दी पर लाल धब्बे या किसी भी प्रकार का रंग बदला हुआ दिखे, तो समझ लें कि यह अंडा खराब होने वाला है, क्योंकि रंग बदलना आम तौर पर अंडे में रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT