होम / Green Beans Prevent the Progression of Diabetes डायबिटीज को बढ़ने से रोकती है हरी बीन्स

Green Beans Prevent the Progression of Diabetes डायबिटीज को बढ़ने से रोकती है हरी बीन्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 7:16 am IST

Green Beans Prevent the Progression of Diabetes : आज के समय में लंबी उम्र का सीधा कनेक्शन रोजमर्रा की जिन्दगी के खानपान और लाइफस्टाइल से होता है। साइंस का मानना है कि हम कितनी उम्र तक जीते हैं इसमें 20 परसेंट रोल जेनेटिक फैक्टर्स का होता है बाकी 80 फीसदी कॉन्ट्रिब्यूशन आपकी लाइफस्टाइल का होता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि उनकी डायट में बीन्स जैसे फूड का बड़ा रोल है। साथ ही उनकी लाइफस्टाइल भी इसमें सपोर्ट करती है। हरी बीन्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं। वहीं हड्डयियों की मजबूती और इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने के लिए मदद करती है। अगर आपको भी लम्बी उम्र रखनी है तो जान सकते हैं लंबी और हेल्दी उम्र जीने की सीक्रेट्स।

डायट (Green Beans Prevent the Progression of Diabetes)

डायट की बात करें तो खासतौर पर तरह-तरह की बीन्स खाने का जरूरी हिस्सा होती हैं। दुनिया के जिन हिस्सों में लोग लंबी उम्र तक जीते हैं वहां खाने में बीन्स खाई जाती हैं। ब्लू जोन में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाले लोग रोजाना एक कप बीन्स खाते हैं। आप ब्लैक बीन्स, ग्रीन बीन्स, लोबिया या लाल राजमा वगैरह अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। अगर आपको बीन्स पसंद नहीं है तो फ्राइड राइस में दाल या किसी या अपनी मन पसंद सब्जी बनाये और उसमे बीन्स को दाल सकती है।

फैट की मात्रा कम (Green Beans Prevent the Progression of Diabetes)

बीन्स में फैट की मात्रा कम होती है और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। इनमें ऐंटी आक्सीडेंट्स, पॉलीफिनॉल्स भी होते हैं। इनसे उम्र बढ़ने का असर देर से होता है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

रहते हैं प्रकृति के करीब (Green Beans Prevent the Progression of Diabetes)

प्रकृति के करीब रहना बहुत फायदेमंद होता है। सुबह की ताजी हवा , नेचर को देखना , प्रकृति को जानना और दिल को खुश और पॉजिटिव रखना लम्बी उम्र का राज है। जैसे ताजी हवा, सूरज की रोशनी, पेड़-पौधों और खेतों से सब्जियां फल और खाने के सामान लेना। इसके अलावा खूब पैदल चलना। बता दें की दिल और दिमाग से खुश व्यक्ति हमेशा लम्बा और जयादा जीता है।

फॉलो करते हैं 80 प्रतिशत का रूल (Green Beans Prevent the Progression of Diabetes)

ब्लू जोन्स के लोग भूख से कम खाना खाते हैं। पेट 80 फीसदी भरने पर ही वे खाना बंद कर देते हैं। साथ ही शाम के वक्त हल्का खाना खाते हैं। दोपहर के बाद या शाम को वे सबसे छोटा मील लेते हैं इसके बाद खाना नहीं खाते।

Green Beans Prevent the Progression of Diabetes

Also Read : Sooryavanshi Song Aila Re Aila Teaser : अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, अजय देवगन पहले ट्रैक के लिए एक साथ आए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT