होम / किस तरह इस्लाम की हुई थी शुरुआत, फिर कैसे भारत में मुस्लिमों का हुआ उदय

किस तरह इस्लाम की हुई थी शुरुआत, फिर कैसे भारत में मुस्लिमों का हुआ उदय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 25, 2024, 8:38 pm IST
ADVERTISEMENT
किस तरह इस्लाम की हुई थी शुरुआत, फिर कैसे भारत में मुस्लिमों का हुआ उदय

History of Islam in India

India News (इंडिया न्यूज), History of Islam in India: अरब आक्रमण का भारत के इतिहास पर गहरा प्रभाव पड़ा है। 712 ई. में मुहम्मद बिन कासिम मुस्लिम आक्रमणकारी था, जिसने सबसे पहले भारत पर आक्रमण किया और सिंध प्रांत पर विजय प्राप्त की। इस्लाम की स्थापना से पहले अरब समाज में लोग अलग-अलग जनजातियों में रहते थे और खानाबदोश जीवन जीते थे। हर जनजाति के अपने देवी-देवता थे, जिनकी वो पूजा करते थे। इन जनजातियों का नेतृत्व शेख नामक व्यक्ति करता था, जिसे आमतौर पर पारिवारिक संबंधों के आधार पर चुना जाता था।

दरअसल, छठी शताब्दी तक इन जनजातियों ने व्यापार को अपनी आजीविका का मुख्य साधन बना लिया था और इसका सबसे अधिक प्रभाव पश्चिमी अरब के मध्य भाग हिजाज़ में देखा गया। मक्का और मदीना हिजाज़ में स्थित इस्लाम के प्रमुख स्थल हैं।

किस तरह शरू हुआ भारत में इस्लाम?

जानकारी के अनुसार, मोहम्मद साहब ने 612 ईसवी में खुद को अल्लाह का पैगम्बर घोषित किया और लोगों को अल्लाह के बताए रास्ते पर चलने की शिक्षा दी। मोहम्मद साहब ने दावा किया कि 15 साल तक गुफा में ध्यान करने के बाद उन्हें अल्लाह के दर्शन हुए। उन्होंने सबसे पहले अपने धर्म का प्रचार 45 साल की खदीजा नाम की विधवा को करना शुरू किया, जो इस्लाम स्वीकार करने वाली पहली महिला बनीं। इसके बाद मोहम्मद साहब ने खदीजा से शादी की और अपना बाकी जीवन अल्लाह और इस्लाम के संदेश का प्रचार करने में बिताया।

7 दिनों तक ना उगेगा सूरज और ना होगी चंद्रमा की रोशनी, चारों तरफ से जंगली जानवर इंसानों पर करेंगे हमला, भविष्यवाणी सुन कांप जाएगी आपकी भी रूह – India News

बताया जाता है कि अरबों द्वारा भारत पर पहला आक्रमण 712 ई. में हुआ था। इस दौरान मुहम्मद बिन कासिम ने सिंध पर विजय प्राप्त की थी। मुहम्मद बिन कासिम हज्जाज बिन यूसुफ के भतीजे और दामाद थे, जो उस समय इराक के गवर्नर थे। हज्जाज ने मुहम्मद बिन कासिम को 17 वर्ष की आयु में सिंध पर आक्रमण करने के लिए भेजा था। अरब व्यापारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत में अपार खजाने की खबरें थीं, जिसने हज्जाज को भारत पर आक्रमण करने के लिए प्रेरित किया।

मुहम्मद बिन कासिम ने राजा दाहिर के साथ युद्ध लड़ा, जो सिंध का शासक था। कासिम ने राजा दाहिर के विरोधियों को चतुराई से अपने पक्ष में कर लिया ताकि उसके पास सैनिकों की कोई कमी ना रहे। युद्ध के दौरान राजा दाहिर ने बहादुरी से युद्ध किया लेकिन कासिम ने चतुराई से राजा के हाथी पर जलते हुए तीर चलाए, जिससे हाथी बेकाबू हो गया और नदी में गिर गया। जैसे ही राजा दाहिर जहाज से उतरे, कासिम ने उन पर हमला कर दिया और उन्हें मार डाला।

यमलोक में ऐसे लोगों को मिलता है देवताओं जैसा सम्मान, इन 6 कर्मों से मौत के बाद मिलता है सुख ही सुख – India News

भारत इस्लाम शुरू करने के लिए किया था आक्रमण

राजा दाहिर की मृत्यु के बाद मुहम्मद बिन कासिम ने सिंध पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया और अपनी बेटियों को खलीफ़ा के पास भेज दिया था। इसके बाद कासिम ने मुल्तान की ओर कूच किया और उसे भी जीत लिया। मुल्तान का नाम ‘गोल्डन सिटी’ रखा गया क्योंकि कासिम को वहां अपार धन-संपत्ति मिली थी। इस प्रकार मुहम्मद बिन कासिम ने भारत पर अरबों का पहला आक्रमण शुरू किया और धीरे-धीरे भारत में इस्लाम की स्थापना करने की कोशिश की। अरबों के आक्रमण का भारत की संस्कृति और धर्म पर गहरा प्रभाव पड़ा। इस्लामी आक्रमणकारियों ने भारत के मूल धर्म और संस्कृति को नष्ट करने की कोशिश की और यहां इस्लाम की स्थापना करने की कोशिश की।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT