होम / विंटर में बेसन के उपयोग से स्किन हो जाती है ड्राई तो इस्तेमाल करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान, आसान तरीको से बनाए फेस पैक

विंटर में बेसन के उपयोग से स्किन हो जाती है ड्राई तो इस्तेमाल करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान, आसान तरीको से बनाए फेस पैक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 23, 2023, 10:17 pm IST

How to Use Besan In Winters: बेसन का उपयोग एक्सफोलिएंट के रूप में किया जाता है और यह लंबे समय से सौंदर्य प्रदान कर रहा है। यह न केवल एक उत्तम स्क्रब के रूप में कार्य करता है बल्कि बेसन में मौजूद जिंक ब्रेकआउट के जोखिम को कम करने और आपकी त्वचा में चमक लाने में भी मदद करता है। हालाँकि, ठंड के मौसम में बेसन आपकी त्वचा को तभी शुष्क कर सकता है जब आप इसे अधिक बार उपयोग कर रहे हों, इससे अधिक सूखापन होगा। इसे अधिक मात्रा में उपयोग करना अच्छा ऑप्शन नहीं है।

हालांकि, कुछ लोगों में त्वचा रूखा करने की शिकायत देखी जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां जानिए कि सर्दियों में बेसन का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखें और इसका किस तरह करें इस्तेमाल।

सर्दियों में बेसन का इस्तेमाल करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान

  1. सबसे पहले तो सर्दियों के मौसम में बेसन में नींबू मिलाकर इस्तेमाल करने से बचें। आपकी त्वचा, जो पहले से ही ठंड में शुष्क है और अधिक शुष्क और खुजलीदार हो जाएगी।
  2. दूसरा, अगर आपकी त्वचा का प्रकार पहले से ही रूखा है, तो आपको सर्दियों के दौरान अपने चेहरे या शरीर पर बेसन के आटे का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  3. अगर आप अभी भी बेसन के फेस पैक का उपयोग कर रहें हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे 10 मिनट के भीतर हटा दें। अगर इसे ज्यादा समय तक छोड़ दिया जाता है, तो यह सूखापन, जलन या फॉलिकुलिटिस का कारण बन सकता है।

सर्दियों में बेसन का उपयोग करने के ये तरीके

बेसन को शहद में मिलाकर लगाएं

डेढ़ चम्मच शहद और दो चम्मच बेसन लें। इन दोनों सामग्रियों को एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें। अगर पेस्ट की कंसिस्टेंसी गाढ़ी है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। त्वचा के अनुकूल इस सूखे फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में 2 से 3 बार इस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

बेसन को दही में मिलाकर लगाएं

2 बड़े चम्मच बेसन में 1-2 बड़े चम्मच दही/योगर्ट मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं। इस पेस्ट को धीरे-धीरे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। अब इसे और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे मसाज कर अपनी त्वचा से हटा लें और गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इसे आप सप्ताह में केवल दो बार उपयोग कर सकते हैं।

बेसन को बादाम के तेल और अंडे की जर्दी के साथ मिलाकर लगाएं

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल और एक अंडे की जर्दी मिलाएं। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। अगर ये बहुत गाढ़ा है तो मिश्रण को चिकना बनाने के लिए आप इसमें शहद या दही भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। ड्राई स्किन से बचने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार ऐसा करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jhansi: यूपी में बिना हेलमेट कार चलाने पर कटता है चालान! यहां जानें पूरा मामला-indianews   
Noida: 35 वर्षीय व्यक्ति ने अपने ही ली लिव-इन पार्टनर के साथ किया कुछ ऐसा, जानकर चौंक जाएंगे आप-Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के हिंदू-मुस्लिम बयान पर शरद पवार ने किया घेराव, जानें क्या कहा-Indianews
Petrol Diesel Fresh Prices: पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमत जारी, 16 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल का रेट-indianews
Cannes Film Festival 2024 के लिए रवाना हुई ये एक्ट्रेस, बेटी ने घायल मां की मदद – Indianews
Peru Transgender: इस देश में माना जाता है ट्रांसजेंडर को ‘मानसिक रूप से बीमार’, यहां जानें क्यों-indianews
Lok Sabha Election: यूपी के गढ़ पर राजनीतिक पार्टियों की चाढ़ाई, पीएम मोदी समेत ये बड़े नेता करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां-Indianews
ADVERTISEMENT