होम / If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips अगर आप अपने फेटी फैस से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips अगर आप अपने फेटी फैस से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : January 22, 2022, 12:25 pm IST

If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips

अगर आप अपने फेटी फैस से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

इंडिया न्यूज ।

If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips पतला और आकर्षक फेस की सबकी इच्छा होती है । लेकिन जब डाइट चार्ट बनाने की बात आती है तो ज्यादातर से सभी पीछे हट जाते है । अगर आप अपने फेटी फैस से परेशान है तो आपकों हमारे बताएं टिप्स को अपनाना होगा । क्योकि

भले ही आपका बॉडी फैट कम हो, लेकिन अगर चेहरा फूला हुआ दिखता है तो आप हमेशा ही मोटे दिखेंगे। जब हम एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तब भी चेहरे का फैट ही वो चीज होती है जो सबसे देर से कम होता है। डाइट का असर सिर्फ चेहरे पर नहीं पड़ता है बल्कि ये पूरे शरीर पर असर डाल सकता है। ये वो चीजें हैं जो आपके चेहरे को और भी ज्यादा मोटा दिखा सकती हैं और आपके चेहरे पर पफीनेस बढ़ाने का कारण बन सकती हैं।

 

डाइट में इन चीजों से करें परहेज If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips

1. सोया सॉस

इसका सीधा कारण सोडियम के कंजम्पशन से है जो हमारे शरीर के फेट के साथ-साथ फेस का फैट भी तेजी से बढ़ाता है । इसमें काफी मात्रा में नमक होता है । इसमें कैलोरी कम होने के बाद भी इसमें बहुत मात्रा में सोडियम मौजूद होता है जो चेहरे को पफी बना सकता है और हाइपरटेंशन का रिस्क भी दे सकता है।

2. ब्रेड

अगर आप उनमें से हैं जो सिर्फ चेहरे के फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ब्रेड से जरूर दूर रहें। किसी भी तरह की ब्रेड कार्ब्स का दूसरा रूप होती है। होल ग्रेन ब्रेड की जगह आप होल ग्रेन्स खाने की कोशिश करें। ये आपके लिए ज्यादा बेहतर होंगे।

3. जंक फूड

जंक फूड के साथ भी वही वाला लॉजिक लगाया जा सकता है जो सोया सॉस के साथ था। इसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यही कारण है कि ये फेस फैट और बॉडी फैट को बढ़ाने का कारण बन सकता है।

4. अल्कोहल

अगर आप अल्कोहल का सेवन करते है तो उससे छोड़ दीजिए । अल्कोहल आपके शरीर का फेट बढ़ाता है । जिसकी वजह से फेस का फैट बढ़ाना भी लाजमी है । अल्कोहल में सिर्फ कैलोरी होती हैं और जब तक आपका शरीर अल्कोहल से दूर नहीं जाता तब तक ये बिल्कुल न सोचिए कि आपके फेस में से फैट कम होगा।

5. रिफाइंड शुगर व संबंधित चीजों से करें परहेज

अगर आप रिफाइंड शुगर या रिफाइंड से बनने वाली चीजों का सेवन करते है तो इससे बंद कर दीजिएगा । ये आपके शरीर के फेट के साथ-साथ फेस के फैट को भी बढ़ाता है । रिफाइंड तेल से लेकर रिफाइंड शक्कर तक बहुत कुछ ऐसा होता है जो आपकी डाइट को और बिगाड़ सकता है।

6.नमक का कम सेवन करें

अक्सर हम खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अलग से नमक डालकर खाते है । ये लो कैलोरी खाने को ज्यादा स्वादिष्ट बना देता है । जो नुकसानदायक होता है । ये सोडियम से भरपूर होता है। खाने में जितना नमक कम खाया जाएगा उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

7. रेड मीट

फैस फेट कम करने के लिए रेड मीट का सेवन कम कर दें । यह फेस फैट को बढ़ाने का काम करता है । वहीं अगर आपकों खाना ही है तो अधिक मात्रा में ना लें । वहीं एक्सरसाइज करें । ये बहुत सारे फैट्स और एक्स्ट्रा कैलोरीज के साथ आता है। अगर आपको स्नैक आदि खाना है तो फ्रूट्स, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, नट्स आदि खाएं। स्नैक्स जितने हेल्दी होंगे आपकी डाइट उनती बेहतर होगी।

फेस फैट को कम करने के लिए क्या करें If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips

एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अगर शरीर का पूरा फैट कम होगा तो धीरे-धीरे फेस फैट भी कम होगा।
आप पानी भरपूर मात्रा में पिएं। अगर आप पानी कम पीते हैं तो इसके कारण आपका शरीर वाटर रिटेंशन की ओर जाएगा और ये ज्यादा परेशानी भरी स्थिति होगी।

डाइट में सभी तरह के रंग के फलों का सेवन करें । इससे आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होगी ।
प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। इससे पेट भरा हुआ लगेगा और बार-बार स्नैक्स खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।
आप जितनी एक्टिव लाइफस्टाइल जिएंगे आपका फेस फैट उतना ही कम होगा।

If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips

Read More:To Keep The Body Warm Then Eat Three Types of Rotis शरीर को रखना है गर्म तो खाएं तीन तरह की रोटियां

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT