होम / Kitchen Tip: अगर आप एक रात पहले राजमा या छोले भिगोना भूल गए हैं तो अपनाएं ये आसान टिप

Kitchen Tip: अगर आप एक रात पहले राजमा या छोले भिगोना भूल गए हैं तो अपनाएं ये आसान टिप

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 21, 2023, 8:28 pm IST
ADVERTISEMENT
Kitchen Tip: अगर आप एक रात पहले राजमा या छोले भिगोना भूल गए हैं तो अपनाएं ये आसान टिप

Kitchen Tip

Kitchen Tip: राजमा-चावल या छोले-चावल सिर्फ पंजाबियों का ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में सबका पसंदीदा डिश माना जाता है। लेकिन इसे बनाने में जो सबसे ज्यादा सरदर्द का काम है वो है इसे एक रात पहले भिगोकर रखना। ताकि अगली सुबह उसे उबालकर चटपटे और मसालेदार छोले या राजमा और राइस बनाया जा सके।

राजमा और छोले दोनों ही सख्त फलियां हैं जिन्हें पकाने में ज्यादा समय लगता है। यही कारण है कि उन्हें 6 से 8 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगोया जाता है। कईं बार ऐसा भी होता है जब राजमा या छोले बनाने का प्लान कैंसिल करना पड़ता है क्योंकि हम इसे भिगोना भूल जाते हैं।

हम आपको ऐसी ही एक टिप के बारे में बता रहें हैं, जिसके जरिए आप एक रात पहले राजमा या छोले भिगोना भूल जाने के बाद भी अगले दिन डिश बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले एक बर्तन या कैसेरोल में राजमा या छोले भिगो दें और ऊपर से थोड़ा गर्म पानी डालें। अब ढक्कन बंद करके एक घंटे के लिए छोड़ दें। जब आप इसका ढक्कन खोलकर देखेंगे तो आपकी रेसिपी के लिए यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

आप इस ट्रिक का इस्तेमाल काले चने या काली उड़द दाल के साथ कईं अन्य फलियों के लिए भी कर सकते हैं। इस टिप की मदद से आप एक घंटे या सिर्फ 30 मिनट में ही राजमा चावल या छोले चावल बनाने की विधि को शुरू किया जा सकता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT