होम / टेंशन और डिप्रेशन की समस्या से बचना है तो इन टिप्स का करें पालन,जानें

टेंशन और डिप्रेशन की समस्या से बचना है तो इन टिप्स का करें पालन,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : August 7, 2022, 3:32 pm IST
ADVERTISEMENT
टेंशन और डिप्रेशन की समस्या से बचना है तो इन टिप्स का करें पालन,जानें

टेंशन और डिप्रेशन की समस्या से बचना है तो इन टिप्स का करें पालन,जानें

इंडिया न्यूज,काम की बात न्यूज ,( you want to avoid the problem tension and depression) : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए तनाव और अवसाद आम समस्या बन गई है। खासकर, कोरोना महामारी के दौरान जॉब छूटने,अपनों को खोने, कारोबार में नुकसान होने के चलते डिप्रेशन के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हुआ है। यह एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में सिर में तेज दर्द, उदासी, किसी काम में दिल न लगना, नींद न आना, रोना, नजरअंदाज करना, किसी चीज पर ध्यान न लगना और चिंता आदि समस्या होती है। अगर आप टेंशन व डिप्रेशन आदि मानसिक तनाव से निजात पाना चाहते हो तो हमारे द्वारा बताएं गए इन टिप्सों का अवश्य पालन करें । इनके प्रयोग करने से व्यक्ति अंदर से मजबूत हो जाएंगे । आइए जानते हैं-

मनपंसद संगीत सुनें

टेंशन और डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में संगीत मददगार साबित होता है। अगर आप तनाव से निजात पाना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद के गाने और संगीत जरूर सुनें। इससे शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। साथ ही शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है।

योग और ध्यान अवश्य करें

तनाव को दूर करने में योग और ध्यान की भूमिका अहम होती है। डॉक्टर भी तनाव को दूर करने के लिए रोजाना योग और ध्यान करने की सलाह देते हैं। योग के कई आसन हैं। इनमें सुखासन, बालासन, हलासन, शवासन और उत्तानासन करने से तनाव में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना सुबह और शाम के समय योग और ध्यान जरूर करें।

संतुलित आहार का करें सेवन

टेंशन व डिप्रेशन से बचने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज जरूरी है। अगर आप तनाव और चिंता से छुटकारा पान चाहते हैं, तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। आप चाहे तो वॉकिंग कर प्रकृति के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इससे भी आप रिलैक्स महसूस करेंगे। एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का संचार सुचारू ढंग से होता है। इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बढ़ने से तनाव कम होता है।

Read More: भारतीय नौसेना में विभिन्न पदों पर निकलीं भर्ती, कौन कर सकते हैं आवेदन यहां जानें भर्ती की पूरी प्रक्रिया

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT