होम / अपनी स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें कॉफी से बना बटर और मॉइश्चराइजर, जाने इसके अनेकों फायदे

अपनी स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें कॉफी से बना बटर और मॉइश्चराइजर, जाने इसके अनेकों फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 8, 2023, 11:42 pm IST
ADVERTISEMENT
अपनी स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें कॉफी से बना बटर और मॉइश्चराइजर, जाने इसके अनेकों फायदे

Coffee Butter Moisturiser

Coffee Butter Moisturiser: पिछले कुछ दशकों से कॉफी हमारे डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है। कॉफी पीने के साथ-साथ पिछले कुछ सालों में उसने स्किनकेयर की दुनिया में भी अपना दबदबा कायम कर लिया है। बता दें कि कॉफी स्क्रब अब काफी सामान्य हो चुका है, लेकिन हम बात कर रहें हैं कॉफी मॉइश्चराइजर और बटर की। यह अनूठा प्रोडक्ट कॉफी बीन्स से प्राप्त होता है और आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जिसके कई स्किन बेनेफिट्स हैं। तो यहां जानिए कॉफी बटर के फायदों के बारे में जानकारी और जाने कि आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में कैसे शामिल कर सकते हैं।

कॉफी मॉइश्चराइजर या बटर क्या है?

आपको बता दें कि कॉफी बटर, कॉफी बीन्स से निकाले गए तेलों से बना एक शानदार, मलाई युक्त क्रीम है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें कॉफी बटर में कुछ आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं।

कॉफी बटर के ये 4 फायदे

1. त्वचा को करता है हाइड्रेट

कॉफी बटर एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह त्वचा की सतह पर एक लेयर बनाकर रखता है, जो नमी को लॉक करने में मदद करता है। ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

2. एंटी एजिंग गुण

कॉफी बटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा फाइन लाइन्स और रिंकल्स से भी छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। कॉफी बटर कैफीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने और आंखों के चारों ओर सूजन और काले घेरे को कम करने में कारगर है।

3. त्वचा की रंगत में भी लाता है सुधार

कॉफी बटर में उच्च मात्रा में कैफीन होता है, जो रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। यह स्किन टोन और बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, कॉफी बटर में आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन्स हैं जो त्वचा को पोषण देने और इसे स्वस्थ, युवा दिखाने में मदद करते हैं।

4. सूजन को कम करें

कॉफी बटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खिंची हुई त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए भी यह एक बढ़िया ऑप्शन है जो रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

कॉफी बटर को अपने स्किनकेयर रूटीन में ऐसे करें शामिल

मॉइश्चराइजर

कॉफी बटर का उपयोग दैनिक मॉइश्चराइजर के रूप में किया जा सकता है। क्लींजिंग और टोनिंग के बाद बस थोड़ी सी मात्रा अपने चेहरे और गर्दन पर यह मॉइश्चराइजर लगाएं।

बॉडी बटर

कॉफी बटर को बॉडी बटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा को हाइड्रेट करने और फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए नहाने के बाद अपनी त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में इसे लगाएं। लेकिन ध्यान दें कि अपने स्किन के लिए कुछ भी नया ट्राय करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT