होम / केमिकल की बजाय घर पर इन अलग-अलग फूलों से बनाएं नेचुरल गुलाल, नहीं होगा स्किन को नुकसान

केमिकल की बजाय घर पर इन अलग-अलग फूलों से बनाएं नेचुरल गुलाल, नहीं होगा स्किन को नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 6, 2023, 9:31 pm IST

इंडिया न्यूज़: (How to Make Gulal with Flowers) खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला होली का त्योहार इस साल 8 मार्च को है। होली आते ही लोग रंग, मिठाई और नए कपड़े खरीद के त्योहार की तैयारी शुरू कर देते हैं। वहीं, बाजार में भी होली के रंगों और पिचकारियों की भरमार है। केमिकल वाले गुलाल बाजार में काफी मिल रहें हैं, जो हमारी स्किन के लिए खतरनाक होते हैं। ऐसे में आप हर्बल गुलाल से होली खेलना पसंद करते हैं तो आपकी स्किन एलर्जी से बची रहेगी। अगर आप इस साल कुछ नया ट्राई करने की सोच रहें हैं तो होली पर अपने हाथों से तैयार गुलाल बनाएं। यहां जानिए कि आप घर पर फूलों से अलग-अलग रंगों के गुलाल किस तरह बना सकते हैं।

घर पर इन 6 फूलों से बनाएं नेचुरल गुलाल

1. गुलाब से बनाएं लाल रंग

लाल गुलाब की पंखुडियों को धूप में सुखा लें और अच्‍छी तरह सूख जाए तो इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एक चौथाई मैदा मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। आपका गुलाब के खुशबू वाला नेचुरल गुलाल तैयार है।

2. गुड़हल से बनाएं लाल रंग

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कुछ गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में अच्‍छी तरह सुखा लें। जब ये सूख जाएं तो इन्‍हें मिक्‍सी में पीस लें। आप इसे मैदा में मिलाकर ड्राई पाउडर बनाएं। आपका हर्बल खुशबूदार गुलाल तैयार है। इसी तरह से आप चाहें तो अनार के छिलके से भी लाल रंग बना सकते हैं।

3. गेंदे से बनाएं पीला या नारंगी रंग

बाजार से आप 1 से 2 किलो पीला या नारंगी रंग के गेंदे का फूल खरीदें और इसकी पंखुडि़यों को निकालकर धूप में सुखाएं। जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो इन्‍हें पीस लें। आप चाहें तो इसमें स्‍टार्च या मैदा मिलाकर गुलाल बना लें।

4. टेसू फूल से बनाएं नारंगी रंग

इसे बनाने के लिए आप फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दोगुना मैदा मिला लें। आप दूसरे तरीके से भी इसे बना सकते हैं। इसके लिए आप टेसू फूल को रात भर पानी में अच्छी तरह भिगोकर रख दें। सुबह तक पूरा पानी केसरिया हो जाएगा।

5. गुलदाउदी से बनाएं पीला रंग

आप ढ़ेर सारा पीले रंग का गुलदाउदी फूल ले लें और इसे रात भर थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी पीले रंग का हो जाएगा, जिसे आप होली में रंग खेलने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ड्राई गुलाल बनाना चाहते हैं तो इन गुलदाउदी की पंखुडि़यों को सुखा लें और मिक्‍सी में पीस लें। अब इसमें मैदा मिला लें। आप कॉर्नस्‍टार्च भी मिला सकते हैं।

6. अपराजिता से बनाएं नीला रंग

आप इससे सूखा गुलाल और रंग दोनों बना सकते हैं। इसके लिए आप या तो इसे उबालकर नीला रंग बना सकते हैं, या सुखाकर मिक्‍सी में पीस कर गुलाल।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT