होम / Startup India: जानिए क्या है NIDHI योजना और कैसे बन रहा Startup में मददगार

Startup India: जानिए क्या है NIDHI योजना और कैसे बन रहा Startup में मददगार

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 10, 2023, 9:16 am IST
India News (इंडिया न्यूज), Startup India: अगर आप नौकरी के बजाए अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्टार्टअप्स के लिए किसी एंजल से कम नहीं हैं।

वह योजना है नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपमेंट एंड हार्नेसिंग इनोवेशन (National Initiative for Development and Harnessing- NIDHI) योजना  यानी नवाचारों के विकास एवं उपयोग। इसकी चर्चा आज जोरो से हो रही है।

जानकारी के अनुसार हाल ही में राज्यसभा में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी विस्तार से चर्चा की।
आपको बता दें कि NIDHI स्कीम की शुरुआत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने साल 2016 में की थी। जैसा इसका नाम है  वैसा ही  इस योजना का उद्देश्य है । जिसके मुताबिक  नवाचार, स्टार्टअप को बढ़ावा देने के साथ ही एक उद्यमशीलता का इको सिस्टम बनाना है।

NIDHI Scheme के कितने प्रकार हैं?

  • निधि प्रयास – इससे उन युवाओं की मदद की जाती है  जो  नवाचारी  है और एवं स्टार्टअप करना चाहते हैं।
  • निधि उद्यमी इन रेजीडेंस प्रोग्राम- इसके तहत द्यमिता अपनाने वाले स्टूडेंट्स को फेलोशिप दी जाती है।
  • निधि सीड मदद योजना – इस योजना के अन्तर्गत  स्टार्टअप्स को शुरुआती फंड दिया जाता  है, ताकि वो अपने सपने को पूरा कर सके ।
  • Nidhi Accelerator Program- यह योजना स्टार्टअप्स के लिए एक बूस्टर डोज की तरह है जो  स्पीड-अप करने में मदद करती है।
  • टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर्स और उत्कृष्टता केंद्र- इस योजना को हम वो मददगार कह सकते हैं जो स्टार्टअप्स को शुरुआती दिनों में अपना कंधा देता है। यह स्टार्टअप्स के लिए बुनियादी ढांचे की स्थापना करता है।  टेक्नोलॉजी क्षेत्र के स्टार्टअप्स को इसमें खास तौर से बढ़ावा दिया जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT