होम / महिलाओं के लिए मोदी सरकार लाई ये खास स्कीम, बिना ब्याज मिलेंगे लाखों रूपये, जानें क्या है प्रक्रिया?

महिलाओं के लिए मोदी सरकार लाई ये खास स्कीम, बिना ब्याज मिलेंगे लाखों रूपये, जानें क्या है प्रक्रिया?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 16, 2024, 9:40 pm IST

Lakhpati Didi Yojana

India News (इंडिया न्यूज), Lakhpati Didi Yojana: केंद्र सरकार देश के महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी वजह से सरकार महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं लाती है। पिछले साल केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को उद्योग के क्षेत्र में बढ़ावा देना है। उन्हें उद्योग लगाने के लिए आर्थिक सहायता दी जानी है। इस योजना के ज़रिए सरकार महिलाओं को बिना ब्याज़ के 5 लाख रुपए तक का लोन देती है। इसके लिए महिलाओं को कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं।

क्या है लखपति दीदी योजना?

बता दें कि, महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार कई कदम उठाती है। इसी का एक प्रयास लखपति दीदी योजना भी है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए चलाई गई है। इस योजना के ज़रिए महिलाओं को अपनी आय बढ़ाने में मदद की जाएगी। महिलाओं को स्वरोज़गार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्हें कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिर अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी योजना से जोड़ना है। वहीं लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं के लिए कुछ दस्तावेज बनाए गए हैं, जिन्हें उन्हें पूरा करना होगा।

‘एक बेहतरीन राष्ट्रपति होंगी…’, Kamala Harris को लेकर पहले संयुक्त कार्यक्रम में Joe Biden ने क्या कहा?

क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

दरअसल, इस योजना में सबसे अहम शर्त ये है कि अगर कोई महिला इस योजना के तहत आवेदन करती है, तो उसके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो ऐसी महिलाओं को योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही योजना के तहत सिर्फ वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनके परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपये या उससे कम है। 3 लाख रुपये से ज्यादा सालाना आय वाली महिलाएं योजना में लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी।

गौरतलब है कि लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के तहत व्यवसाय की योजना बनानी होगी। जैसे ही उनका बिजनेस प्लान तैयार हो जाएगा, उस प्लान को स्वयं सहायता समूह द्वारा सरकार के पास भेजा जाएगा और सरकारी अधिकारी आवेदन की समीक्षा करेंगे। उसके बाद अगर आवेदन स्वीकार हो जाता है तो योजना का लाभ दिया जाएगा और इसके तहत 5 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जाएगा।

Rahul Gandhi की भारतीय नागरिकता खत्म करेगी केंद्र सरकार? सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi हाई कोर्ट में दायर की याचिका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT