होम / घर पर ही करें पार्लर जैसा मसूर की दाल से बना फेशियल, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो और बेदाग त्वचा

घर पर ही करें पार्लर जैसा मसूर की दाल से बना फेशियल, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो और बेदाग त्वचा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 6, 2023, 11:26 pm IST
घर पर ही करें पार्लर जैसा मसूर की दाल से बना फेशियल, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो और बेदाग त्वचा

Masoor Dal Facial Benefits.

Masoor Dal Facial Benefits: हर कोई अपनी स्किन केयर करने के लिए तरह-तरह के प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करते हैं। तो वहीं कईं लोग मसूर की दाल का भी इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि चेहरे पर निखार लाने के लिए मसूर की दाल का फेस पैक लगाना बेस्ट माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसूर की दाल का फेस पैक ही नहीं बल्कि फेशियल ट्राई करना भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। जी हां, मसूर की दाल से फेशियल करके आप चेहरे को मिनटों में ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं, जो ये बिल्कुल नेचुरल तरीका है।

आपोक बता दें कि चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए घर पर मसूर की दाल का फेशियल यूज करके आप चेहरे पर नेचुरल निखार हासिल कर सकते हैं। तो यहां जानिए मसूर की दाल से फेशियल करने के कुछ आसान टिप्स, जिन्हें आप फॉलो कर खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

मसूर की दाल से फेस करें क्लीन

मसूर की दाल से चेहरे को क्लीन करने के लिए 1 कटोरी मसूर की दाल में कच्चा दूध मिक्स करके दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

मसूर की दाल का मॉइश्चराइजर

मसूर की दाल से होममेड मॉइश्चराइजर तैयार करने के लिए दाल को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको त्वचा का मॉइश्चर मेंटेन रखने में मदद मिलेगी।

मसूर की दाल का स्क्रब

मसूर की दाल को त्वचा का बेस्ट स्क्रबिंग एजेंट माना जाता है। ऐसे में 2 चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को फेस पर लगाकर हल्के हाथों से रब करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

मसूर की दाल का फेस पैक

मसूर की दाल का फेस पैक बनाने के लिए पिसी हुई मसूर की दाल में 2 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब 10 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें। फेशियल के ये सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपकी त्वचा पर इंस्टेंट निखार देखने को मिलने लगेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT