होम / कल हरियाली तीज के मौके पर बनाए ये खास, इन मीठे पकवानों से भगवान को लगाएं भोग

कल हरियाली तीज के मौके पर बनाए ये खास, इन मीठे पकवानों से भगवान को लगाएं भोग

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 18, 2023, 11:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hariyali Teej 2023 Recipes at Home: सावन का पावन महीना जारी है। भगवान शिव को समर्पित इस महीने का हिंदू धर्म में अपना खास महत्व होता है। सावन माह से हिंदू धर्म में तीज-त्योहारों की शुरुआत होती है। हरियाली तीज का त्योहार भी सावन माह में ही मनाया जाता है, जो इस बार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। बता दें कि इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और शाम को माता पार्वती-भगवान शिव की पूजा के बाद पारण किया जाता है। पूजा में भगवान को अलग-अलग पकवानों के भोग लगाएं जाते हैं। तो भोग के लिए चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को आप घर में ही कर सकती हैं तैयार।

मावा लड्डू

खोये से बने लड्डू से भी आप तीज में माता पार्वती और भगवान शिव को भोग लगा सकती हैं। इस लड्डू को बनाने में बस खोए और खूब सारे ड्राई फ्रूट्स की जरूरत होती है। मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है ये लड्डू।

मालपुआ

हरियाली तीज पर भोग में आप मालपुआ को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में आटा व सूजी मिलाएं। इसके बाद इसमें चीनी, इलायची पाउडर, पिसी सौंफ डालकर मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा सा मावा। इसके बाद इस मिश्रण में गुनगुना दूध डालें और बैटर तैयार करें। कुछ देर फेंटें जिससे बैटर में गांठें न रह जाएं। इसके बाद कड़ाही में तेल या घी डालें। इसमें गहरे चम्मच की मदद से तेल में बैटर को डालें। अलट-पलट कर सेंक लें। इसे ऐसे भी खा सकते हैं या फिर ऊपर से चाशनी डालकर भी।

गुजिया

हरियाली तीज के पारंपरिक पकवानों में घेवर भी शामिल है, लेकिन इसे घर में बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, तो आज घेवर की जगह गुजिया इस मौके पर बना सकती हैं। खोए की गुजिया को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और इसे बनाने में बहुत ज्यादा चीज़ों की जरूरत भी नहीं होती।

बासुंदी

बासुंदी भी एक लजीज़ और आसानी से बन जाने वाली रेसिपी है। दूध, केसर, जायफल, इलायची पाउडर, चिरौंजी और चीनी की मदद से तैयार कर सकते हैं ये डिश। इसे रिच बनाने के लिए ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें। इसे ठंडा और गर्म दोनों ही तरीकों से खाया जा सकता है।

खीर

सबसे आसानी से बनने वाली भोग की रेसिपी है खीर। सिर्फ दूध, चावल और चीनी की जरूरत होती है इसे बनाने में। दो-तीन तरह का भोग लगाना चाहती हैं, तो खीर को अपने मेन्यू में शामिल कर सकती हैं।

 

Read Also: शाम की हल्की भूख के लिए घर पर बनाए कटहल के चिप्स, जाने इस हेल्दी स्नैक्स की रेसिपी (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT