होम / Open PPF Account for Minor Child अपने बच्चे के नाम पर खुलवाएं पीपीएफ अकाउंट मिलेंगे ये फायदे

Open PPF Account for Minor Child अपने बच्चे के नाम पर खुलवाएं पीपीएफ अकाउंट मिलेंगे ये फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : December 20, 2021, 8:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Open PPF Account for Minor Child : पीपीएफ को निवेश के लिए एक बेहतर स्कीम माना जाता है। इसके साथ ही इसे बेहद सुरक्षित निवेश भी माना जाता है। वहीं इस स्कीम में निवेश का कारण इसमें मिलने वाली आकर्षक ब्याज दर भी है। और यही नहीं इसमें आपको अच्छी ब्याज दर के साथ टैक्स में भी छूट मिलती है।

पीपीएफ अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में निवेश की अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपए होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बच्चे का भी पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। और इसके कई लाभ आप उठा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको इन्हीं लाभों से अवगत करवाएगें।

18 का होने तक संभाल सकते हैं बच्चे का अकाउंट (Open PPF Account for Minor Child)

पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको कोई बहुत बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है। आप महज 500 रुपए में पीपीएफ में खाता खुलवा सकते हैं। आप एक साल में अधिकतम अपने पीपीएफ अकाउंट में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

और मैच्योरिटी होने पर इसके लॉकइन पीरियड को 5-5 सालों के लिए बढ़ा भी सकते हैं। आप अपने बच्चे का अकाउंट खुलवा कर उसे तब तक संभाल सकते हैं जब तक आपका बच्चा 18 साल का नहीं हो जाता। और 18 साल का होने के बाद बच्चा भी इसी पीपीएफ अकाउंट की देखरेख कर सकता है।

मैच्योरिटी रकम का भी उठा सकते हैं लाभ (Open PPF Account for Minor Child)

पीपीएफ अकाउंट एक लंबे समय का निवेश होता है। इसका निवेश का साल 15 साल होता है। यदि आप अपने बच्चा का पीपीएफ अकाउंट खुलवाने हैं। तो उसके नाबालिग होने पर आपको मैच्योरिटी की रकम मिल जाएगी। जिसका उपयोग आप उसकी हायर एजुकेशन के लिए कर सकते हैं।

टैक्स में भी मिलेगा फायदा (Open PPF Account for Minor Child)

पीपीएफ अकाउंट इसलिए भी निवेश के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके जरिए आप टैक्स में छूट का भी फायदा उठा सकते हैं। टैक्स में इसका फायदा इसलिए मिलता है क्योंकि सेक्शन 80 सी के तहत कोई भी पीपीएफ अकाउंट दिखा सकता है। इसमें न सिर्फ ब्याज टैक्स फ्री होता है बल्कि मैच्योरिटी पर जितनी रकम होती है, वह रकम भी टैक्स फ्री होती है।

Also Read : Aadhar Card Link With Voter id लोकसभा ने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बिल को मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT