होम / AC सर्विस के नाम पर हो रही है ठगी, जानें फ्रॉड से कैसे रहें सावधान-Indianews

AC सर्विस के नाम पर हो रही है ठगी, जानें फ्रॉड से कैसे रहें सावधान-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 30, 2024, 7:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), AC: आजकल एयर कंडीशनर की जितनी जरूरत है, उतनी ही इसके नाम पर लूट भी हो रही है। इस समय की भीषण गर्मी में कई लोगों के AC ठीक से काम करना बंद कर चुके हैं। ऐसे में पुराने AC को सर्विस या रिपेयर की जरूरत होती है। लेकिन यह काम करवाने से पहले थोड़ा सतर्क हो जाएं, क्योंकि इन दिनों AC के नाम पर ठगी होने लगी है।

AC सर्विस के नाम पर हो रही है ठगी

दरअसल कई मैकेनिक AC सर्विस के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। अगर आपके यहां कोई AC सर्विसिंग के लिए आया है और आप मैकेनिक की बात पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो ठगी हो सकती है। मैकेनिक चुपके से एयर कंडीशनर का कंडेनसर बदल देते हैं, जिसके बाद एसी की परफॉर्मेंस गिर जाती है।

आपको मजबूरन दूसरी बार मैकेनिक को बुलाना पड़ता है और दूसरी बार भी मैकेनिक AC में वही पुराना कंडेनसर फिट कर देता है और ग्राहक से काफी पैसे वसूलता है। AC सर्विस के दौरान ठगी का यह तरीका काफी आम है। वहीं कुछ और तरीके भी हैं जिनसे ग्राहकों को ठगा जा रहा है। एयर कंडीशनर (AC) की सर्विस के दौरान ठगी से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी है। यहां ऐसी धोखाधड़ी के तरीके और उनसे बचने के उपाय बताए गए हैं.

AC सर्विस फ्रॉड के सामान्य तरीके

अवैध पार्ट्स मेंटेनेंस: सर्विस इंजीनियर बिना किसी कारण के कह सकते हैं कि आपके एसी के पार्ट्स खराब हो गए हैं और उनका मेंटेनेंस किया जाएगा। इससे आपका बिल बेवजह बढ़ सकता है।

नकली या घटिया पार्ट्स का इस्तेमाल: कुछ सर्विस प्रोवाइडर ओरिजिनल पार्ट्स की जगह नकली या घटिया पार्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपके एसी की परफॉर्मेंस और लाइफ पर असर पड़ता है।

अतिरिक्त चार्ज जोड़ना: सर्विस के दौरान अनावश्यक चार्ज से कुल बिल बढ़ सकता है, जैसे केमिकल वॉश, अतिरिक्त गैस रिफिलिंग आदि।

गलत गैस रिफिलिंग: गलत गैस रिफिलिंग का दावा करके अतिरिक्त पैसे वसूले जा सकते हैं। इतना ही नहीं, कई बार कम गैस होने पर अगली सर्विस का मौका बन जाता है।

फर्जी सर्विस प्रोवाइडर: कुछ फर्जी लोग फर्जी सर्विस सेंटर खोलकर ग्राहकों को ठगते हैं और खराब सर्विस देकर भाग जाते हैं।

एसी सर्विस फ्रॉड से बचने के तरीके

विश्वसनीय सर्विस प्रोवाइडर चुनें: हमेशा ब्रांड के सर्विस सेंटर या किसी भरोसेमंद और विश्वसनीय सर्विस प्रोवाइडर से ही सर्विस लें। सर्विस की पूरी जानकारी और सर्विस बुक के अनुसार संभावित लागत का स्पष्ट अंदाजा लगाने के बाद आपको अतिरिक्त लागत बताई जा सकती है।

सर्विस के दौरान मौजूद रहें: जब भी संभव हो, सर्विस के दौरान मौजूद रहें और देखें कि सर्विस इंजीनियर क्या कर रहा है।

Chhota Rajan: मुंबई की होटल व्यवसायी जया शेट्टी की हत्या के मामले में छोटा राजन दोषी करार, जानें क्या था पूरा मामल -Indianews

सर्विस रिपोर्ट और बिल चेक करें: सर्विस पूरी होने के बाद सर्विस रिपोर्ट और बिल को अच्छी तरह से चेक करें और देखें कि कोई अनावश्यक चार्ज तो नहीं जोड़ा गया है।

प्राइस लिस्ट चेक करें: अपने AC ब्रांड की वेबसाइट पर जाकर पार्ट्स की प्राइस लिस्ट और सर्विस चार्ज चेक करें।

दूसरी राय लें: अगर सर्विस इंजीनियर किसी बड़ी मरम्मत या पार्ट्स के रिप्लेसमेंट की बात करता है, तो दूसरी राय लें।

गैस रिफिल चेक करें: अगर गैस रिफिलिंग की जरूरत है, तो गैस एम्पुल चेक करने के बाद ही रिफिल ढूंढें और सुनिश्चित करें कि सही मात्रा में गैस भरी गई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT