होम / Ram Mandir Entry: रामलला के दर्शन करने का जान लें समय, जानिए कैसे मिलेगी मंदिर में एंट्री

Ram Mandir Entry: रामलला के दर्शन करने का जान लें समय, जानिए कैसे मिलेगी मंदिर में एंट्री

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 22, 2024, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Darshan of Ayodhya Ram Mandir Timings and Entry: अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए लोगों का उत्साह और खुशी की कोई सीमा नहीं है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत और कई वीवीआईपी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नजर आए। प्रधानमंत्री ने रामलला की 51 इंच ऊंची मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की। रामलला की मूर्ति कईं दिनों से इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है, जिसके बाद लोग इनके दर्शन करने के लिए लालायित हैं। बता दें कि अब आम जनता भी रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या मंदिर में जा सकती है। तो यहां जानिए कि कब से आप मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं और दर्शन करने के लिए आपको क्या प्रक्रिया फॉलो करनी पड़ेगी।

कब से कर सकते हैं रामलला के दर्शन?

आपको बता दें कि आज यानी 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके बाद भक्तजन मंदिर में प्रवेश कर रामलला के साक्षात दर्शन कर पाएंगे और उनकी आरती में सम्मिलित हो पाएंगे। रामलला के स्वागत के लिए लाखों लोग उत्साहित थे, जिसके बाद यह अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगने वाला है। राम जन्मभूमि पर स्थित होने की वजह से, राम भक्तों के लिए इस मंदिर का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बाल स्वरूप की मूर्ति को गर्भ गृह में स्थापित किया गया है।

क्या है आरती का समय?

अयोध्या राम मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, मंदिर में दर्शन के लिए भक्तजन सुबह 7 बजे से लेकर सुबह 11:30 बजे तक आ सकते हैं। इसके बाद संध्या दर्शन के लिए दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 7 बजे के बीच आ सकते हैं। रामलला के दर्शन के साथ-साथ आप उनकी सुबह और संध्या की आरती में भी सम्मिलित हो सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको पास बुक करने होंगे। आरती के लिए मिल रहे पास फ्री हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले बुकिंग करवा के पास लेने होंगे। पास दो तरीकों से बुक किया जा सकता है, ऑनलाइन और ऑफलाइन।

ऑनलाइन और ऑफलाइन पास बुकिंग

ऑनलाइन पास बुकिंग राम मंदिर की वेबसाइट पर होगी और ऑफलाइन बुकिंग के लिए श्री राम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस जा कर ले सकते हैं। इसके लिए आपको वैलिड गर्वरमेंट पहचान पत्र दिखाना होगा, तभी आपको पास मिलेंगे। सुबह की शृंगार आरती के लिए आपको एक रात पहले बुकिंग करनी पड़ेगी और संध्या आरती के लिए आधा घंटा पहले जाना पड़ेगा। बिना पास के आपको मंदिर में प्रवेश नहीं लेने दिया जाएगा। इसलिए अगर आप रामलला के दर्शन करना चाहते हैं, तो पास बुक करवाएं और अपनी गवरमेंट आईडी साथ लेकर जाएं।

भगवान विष्णु के दस अवतारों और सनातन धर्म के महत्वपूर्ण चिन्हों को दर्शाया

बता दें कि मंदिर के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई अन्य वीवीआईपीज (VVIPs) को आमंत्रित थे। प्रधानमंत्री ने रामलला की 51 इंच ऊंची मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की। इस मूर्ति पर भगवान विष्णु के दस अवतारों और सनातन धर्म के महत्वपूर्ण चिन्हों को भी दर्शाया गया है। सुंदर वस्त्र और आभूषणों में रामलला की छवि देखते ही बनती है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया, चारों ओर फूल और भगवान राम के कट आउट, आदि से सजाया गया।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sukhbir Singh Badal: अकाली दल में फूट का कारण कौन? इस नेता पर छाए हैं संकट के बादल-IndiaNews
ब्राउन बॉडीकॉन ड्रेस में Ananya Panday ने फ्लॉन्ट किए कर्व्स, अपना क्वालिटी टाइम बिताते शेयर की तस्वीरें -IndiaNews
बहन अंशुला कपूर ने Arjun Kapoor को जन्मदिन की दी बधाई, रात के जश्न की इनसाइड तस्वीरें और वीडियो की शेयर -IndiaNews
गोल्ड स्कीम में धोखाधड़ी के आरोप के बाद Shilpa Shetty-Raj Kundra ने तोड़ी चुप्पी, जारी किया आधिकारिक बयान -IndiaNews
संसद में जब मिले चिराग और कंगना…दोनों के बीच दिखी गजब की केमेस्ट्री, वीडियो आया सामने-IndiaNews
Baby John से Varun Dhawan का नया पोस्टर जारी कर रिलीज डेट की हुई घोषणा, आमिर खान की सितारे ज़मीन पर से करेगी क्लैश -IndiaNews
Gurgaon: गुड़गांव के ड्राइवर हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जब्त हो सकती है गाड़ी-Indianews
ADVERTISEMENT