होम / राशन कार्ड वालों की मौज APL और BPL राशन कार्ड वालो को मिलेगा 150kg राशन

राशन कार्ड वालों की मौज APL और BPL राशन कार्ड वालो को मिलेगा 150kg राशन

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 6, 2023, 5:17 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): अगर आप भी केंद्र सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली ‘फ्री राशन योजना’ (Free Ration Yojana) का लाभ उठाते है तो, यह खबर आपके काम भी आ सकती है। प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों को नए साल का बड़ा तोहफा देते हुए पीएम गरीब कल्‍याण अन्न योजना (PMGKAY) की अवध‍ि को एक साल के ल‍िए बढ़ाया था। इस योजना के तहत पहले 31 द‍िसंबर 2022 तक मुफ्त अनाज म‍िलना निश्चित किया गया था। केंद्र सरकार ने अब इस योजना को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। इस योजना को बढ़ाकर 31 द‍िसंबर 2023 तक कर द‍िया गया है।

अब हर महीने मुफ्त में मिलेगा राशन

केंद्र सरकार इस योजना के तहत 80 करोड़ से ज्‍यादा राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त राशन देती है। केंद्र की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत साल 2020 के अप्रैल महीने में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरू हुए थी। कोरोना काल में इस योजना के तहत 81.3 करोड़ लोग को मुफ्त में राशन दिया गया था। इस योजना के तहत उनको भी राशन मिला था जिनके पास राशन कार्ड नहीं था।

अंतोदय राशन कार्ड के तहत कितना राशन दिया जायेगा ?

अगर आपके पास अंतोदय राशन कार्ड है और उसमे 1 यूनिट है तो आपको मिलेगा 45 किलो राशन। अगर आपके राशन कार्ड में 2 यूनिट है तो आपको मिलेगा 55 किलो राशन ऐसे ही क्रमशः वही 3 यूनिट है तो मिलेगा 65 किलो राशन। 4 यूनिट पर 75 किलो राशन ,5 यूनिट पर 85 किलो राशन , 6 यूनिट है तो 95 किलो राशन दिया जायेगा।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT