होम / स्किन केयर टिप्स : पिंपल को जड़ से दूर करने के लिए करें यह असरदार घरेलू उपाय

स्किन केयर टिप्स : पिंपल को जड़ से दूर करने के लिए करें यह असरदार घरेलू उपाय

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 6, 2022, 10:55 am IST

इंडिया न्यूज़, Remedies To Get Rid Of Pimples : पिंपल की समस्या वैसे तो ज्यादातर महिलाओं में होती है लेकिन ऑयली स्किन, गलत खानपान तो कभी धूप, धूल, पॉल्यूशन जैसी चीज़ें इसके होने की बड़ी वजह होती हैं। पिंपल्स तो वैसे कुछ दिनों में खुद ही खत्म हो जाते हैं, लेकिन कई बार ये लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं जिससे चेहरा बेहद खराब लगता है और न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान उसी पर जाता रहता है तो पिंपल्स को जड़ से दूर करने के लिए आप इन उपायों को एक बार जरूर आज़माएं। पिंपल की समस्या किशोर में बेशक ज्यादा होती है लेकिन उसके बाद ये पीछा छोड़ देती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं। कभी ऑयली स्किन तो कभी पॉल्यूशन के चलते ये लगातार बनी रहती है।

इस तरीके से आप यह उपाय करें

1. आप अपने चेहरे के पिंपल को दूर करने के लिए चंदन पाउडर त्वचा की रंगत बढ़ाने और मुंहासों को दूर करने में बहुत मददगार होता है। सोने से पहले गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और सुबह चेहरे को धो लें। यह आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

2. आप सोने से पहले मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धोकर मॉयस्चराइज़र लगाएं। ऐसा आप रोजाना भी कर सकते है। इसका असर दो दिन में ही दिखने लगता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

3. अगर आप यह भी उपाय करते है तो थोड़े से दालचीनी पाउडर में शहद मिलाएं और इसे मुंहासों पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसे आपके चेहरे पर निखार आएगा और पिंपल से छुटकारा मिलेगा।

4. एक टीस्पून नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें फोडऩे की गलती न करें क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर निशान भी बन सकते हैं। यह उपाय भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

5. अगर आप अपने चेहरे को टॉवल या रूमाल से रगडऩे के कारण भी मुंहासे बढ़ते हैं, इसलिए चेहरा धोने के बाद हलके हाथ से पोंछें।

6. जब भी चेहरे पर पिंपल होते है तो त्वचा की सफाई के लिए स्क्रब बेस्ट ऑप्शन है लेकिन कभी भी मुंहासों के ऊपर स्क्रबिंग न करें।

7. कभी भी रात में मेकअप रिमूव करना न भूलें वरना स्किन के बंद पोर्स के कारण कील-मुंहासे चेहरे पर आ सकते हैं ऐसा करने से आपके चेहरे पे पिंपल नहीं होंगे।

8. एक्सपायर हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स भी मुंहासों की वजह बनते हैं। इनका इस्तेमाल करने से बचें और चेहरे पर कैमिकल्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

निष्कर्ष : अगर आप अपने चेहरे के पिंपल को जड़ से खत्म करना चाहते है तो इन उपायों को करें यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT