होम / 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, अभी जान ले वरना भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, अभी जान ले वरना भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 28, 2024, 9:45 pm IST

Rule Change From 1st September

India News (इंडिया न्यूज), Rule Change From 1st September: देश में हर महीने की शुरुआत से पहले कुछ नियम बदल जाते हैं। इससे पहले अगस्त में भी एलपीजी गैस की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड के जरिए लेन-देन तक के नियमों में बदलाव हुआ था। वहीं, अब जब अगस्त का महीना खत्म हो रहा है और सितंबर की शुरुआत हो रही है। तब फिर से कुछ नियमों में बदलाव हुए हैं। इन बदलावों की जानकारी सामने आई है। सितंबर महीने में कुछ खास बदलाव होने जा रहे हैं और कुछ नियम भी लागू होने जा रहे हैं। इनमें एलपीजी गैस सिलेंडर, महंगाई भत्ता, क्रेडिट कार्ड और आधार कार्ड की कीमत में बदलाव शामिल हैं।

कौन-कौन से नियम बदल जाएंगे?

एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी के रेट

सितंबर महीने से एविएशन फ्यूल यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी के दामों में तेल बाजार कंपनियों द्वारा संशोधन किया जाएगा। इसके बाद रेट में बदलाव हो सकता है। एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की नई कीमत 1 सितंबर को पेश की जा सकती है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

भारतीय तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत से पहले एलपीजी की कीमत में संशोधन करती हैं। जिसके बाद कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। अगस्त की शुरुआत में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

राशन कार्ड धारकों को झटका! सरकार ने बदल दी पूरी स्कीम, जानें अब आपको क्या मिलेगा?

फर्जी कॉल से बचने के नियम

टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई ने निर्देश जारी किए हैं, जिससे फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग सकती है। ट्राई ने सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसके चलते जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीसीएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाले कमर्शियल मैसेजिंग और टेलीमार्केटिंग कॉल को डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करना होगा।

महंगाई भत्ता

अगले महीने से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अभी तक कर्मचारियों को 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, लेकिन बढ़ोतरी के बाद इसे 53 प्रतिशत किया जा सकता है।

उधार लेने वाला पैसे वापस करने में कर रहा है आनाकानी? तो तुरंत करें ये काम, होगा निपटारा

क्रेडिट कार्ड नियम

क्रेडिट कार्ड से जुड़े बदलाव सितंबर से किए जा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय कर सकता है। जिसके बाद ग्राहक यूटिलिटी ट्रांजैक्शन के लिए हर महीने सिर्फ 2000 पॉइंट ही इस्तेमाल कर सकेंगे। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के दिनों को 18 से घटाकर 15 दिन करेगा।

आधार कार्ड की डेडलाइन

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख भी सितंबर में है। 14 सितंबर 2024 तक आप आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि को फ्री में बदल सकते हैं।

ना अंबानी ना अडानी…,भारत के इस इकलौते शख्स के पास है खुद की ट्रेन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिर Pakistan क्रिकेट शर्मसार! इस स्टार ऑलराउंडर पर मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोप, जानिए भारत से कैसे जुड़ा है गहरा नाता
शनिदेव के आशीर्वाद से इन पांच राशियों की पलटेगी किस्मत, टल जाएगी आने वाली मुसीबत
यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
ADVERTISEMENT