होम / Signs of Bad Relationship: मजबूत रिश्तों को भी तोड़ देंगी ये 4 बड़ी गलतियां, जाने कैसे रिलेशनशिप को टूटने से बचाएं

Signs of Bad Relationship: मजबूत रिश्तों को भी तोड़ देंगी ये 4 बड़ी गलतियां, जाने कैसे रिलेशनशिप को टूटने से बचाएं

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 10, 2024, 9:04 pm IST

Signs of Bad Relationship

India News (इंडिया न्यूज़), Signs of Bad Relationship: अपने पॉर्टनर के साथ अच्छा रिलेशन हर कोई रखना चाहता है। लेकिन कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं, जो अक्सर रिश्तों में तनाव पैदा कर देती हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाकर रखना चाहते हैं और इन गलतियों को दोहरा रहे हैं। तो आपका रिलेशन अच्छी नहीं होगा। अक्सर लोग अपने रिलेशनशिप में गलतियां करते हैं, जिससे उनके रिश्तों के बीच दूरियां बन जाती हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे इन गलतियों से बचा जा सकता है।

1. सीक्रेट्स रखना

अक्सर लोगों के रिश्तों में दूरी इस बात से आती है कि वो अपने पार्टनर से सीक्रेट्स रखना शुरू कर देते हैं। रिश्तों के बीच सीक्रेट्स रखने की आदत रिश्तों के बीच कड़वाहट बनने का कारण है और इस कारण से धीरे-धीरे रिश्तों में तनाव बनने लगता है। अपनी व दूसरों की प्राइवेसी का सम्मान करना जरूरी है। लेकिन सीक्रेट रखना अलग है और ये गलत भी है। अगर आप रिश्तों के बीच सीक्रेट रखने लगते हैं। तो इससे रिश्तों के बीच तनाव बढ़ने लगता है, जिससे करीबी रिश्ते भी दूर जाने लगते हैं। और रिश्ता आखिर में आकर टूटने की कगार पर आ जाता है।

2. भरोसा ना होना

रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी है। अगर एक दूसरे पर भरोसा ही नहीं रहेगा तो फिर प्यार कैसा। अगर आपको अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं है। तो बैठ कर इस बारे में खुलकर बात करें। खोया हुआ भरोसा दोबारा पाने के लिए भी बहुत से तरीके हो सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने रिश्ते को फिर से मजबूत बना सकते हैं।

3. परवाह ना करना

दोस्तों एक मजबूत रिश्ते के लिए एक दूसरे की परवाह करना बहुत जरूरी है। परवाह ना दिखाना रिश्तों को कमजोर बना देता है। एक दूसरे की केयर करना बहुत जरूरी है। अगर पहले से परवाह कम होने लगी है, तो इससे रिश्तों के बीच तनाव आने लगता है और रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच जाते हैं। एक दूसरे की परवाह करने से प्यार बना रहता है और रिश्ते काफी लंबे चलते हैं। साथ ही आपके पार्टनर का आपके लिए प्यार कम नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि अपने पार्टनर का ख्याल रखें। ताकि उन्हें किसी तरह का अकेलापन ना लगे।

4. मजाक में लेना

दोस्तों अब मैं आपको वो गलती बताने वाली हूं। जिसे अक्सर सभी लोग दोहराते हैं। और वो है हर चीज को मजाक में लेना। ये बात सच है कि एक दूसरे के साथ मजाक करने से प्यार बढ़ता है और रिश्ते भी मजबूत होते हैं। लेकिन मजाक भी एक हद तक और एक सीमा तक ही होना चाहिए। अगर आपको बार-बार या हर बात पर मजाक करने की आदत है। तो उसे मजाक करना नहीं बल्कि मजाक उड़ाना कहते हैं। जो कि हर पार्टनर को बुरा लगता है। ऐसे में पार्टनर को कॉन्फिडेंस लो हो जाता है और ये आदत अक्सर रिश्तों के बीच खटास बढ़ा देती है। मजाक के टाइम पर ही मजाक करना ही रिश्तों की खटास को मिठास में बदलने का सबसे सही तरीका है।

हम अक्सर कई ऐसी कई बातें जाने-अनजाने या मजाक में अपने पार्टनर से बोल देते हैं। जिनका सीधा असर हमारे रिश्तों पर पड़ता है और कई बार इस कारण से रिश्तों में में तनाव भी आ जाता है। अगर आप भी यही गलतियां दोहरा रहें हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। और अपने पार्टनर के साथ प्यार से रहें। ताकि आप अपना जीवन खुशी से अपना जीवन जी सके

(Written by- Prashant Pratap Singh)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT