होम / Special Places to Visit in India भारत की विशेष घुमने की जगह

Special Places to Visit in India भारत की विशेष घुमने की जगह

India News Editor • LAST UPDATED : October 22, 2021, 10:01 am IST

Special Places to Visit in India : देश में तेजी से फैल रही कोरोनामहामारी के चलते लोग कई महिनों तक घर पर रहने को मजबूर रहे। ऐसे में हर कोई मानसिक और शारीरिक रूप से इतना परेशान हो चुका है कि अब इस महामारी की जंग जीत लेने के बाद लोग मन बदलना चाहते है।

ऐसे में लोग उन जगहों पर घूमना पसंद करते है। जो शांत होने के साथ काफी खूबसूरत हो, साथ ही बजट भी कम हो। यदि आप भी ऐसी ही जगह पर घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता रहें है कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो न केवल आपके दिल को जीत लेंगे, बल्कि आपके खर्च को भी कम करने में मदद करेंगे। तो जानिए भारत की वो खूबसूरत जगह..

कसोल (Special Places to Visit in India)

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में बसा कसोल काफी प्रसिद्ध है। इस जगह को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। क्योंकि यहां पर प्रकृति ने खुद इसे संवारा है। यह पर नदी झरनों की अवाज लोगों का दिल मोह लेती है। कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है।

कसोल भले ही अन्य हिल स्टेशन से छोटी जगह है लेकिन खूबसूरती के मामले में वो सबसे हटकर है। यहां पर आकर आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे।

मसूरी (Special Places to Visit in India)

मसूरी खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। इसकी खूबसूरती के कारण ही मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। घूमने-फिरने के लिए यह जगह काफी शांत और खूबसूरत है। पर्यटकों को यह जगह बेहद ही मनोहारी लगती है।

आगरा (Special Places to Visit in India)

Also Read : Third Wave Of Corona क्‍या अब भी है तीसरी लहर का खतरा  Connect With Us : Twitter Facebook

आगरा शहर का एक ऐतिहासिक किला है। इस किले पर 1638 तक मुगल राजवंश के सम्राटों का शासन था। फिर राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था।

इस किले की खूबसूरती को देख हर कई हैरान हो जाता है इस किलें का सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस बुर्ज के झरोंखे से ताजमहल का दृश्य साफ दिखाई देता है और इसके बारे में यह भी कहा जाता है कि शाहजहां की मृत्यु, भी किले के मुसम्मान बुर्ज में ताज को देखते हुए हुई थी।

हवामहल (Special Places to Visit in India)

भारत के जयपुर में स्थित हवा महल एक ऐसा महल है जिसका निर्माण लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से किया गया था। इस महल का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह के पोते महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा 1799 में किया था। भारत में दर्शनीय स्थलों में इसका विशेष स्थान है।

सिलवासा (Special Places to Visit in India)

19वीं शताब्दी तक सिलवासा के बारे में लोग अनजान थे लेकिन पुर्तगाल शासन द्वारा 1885 में इसे राज्य की राजधानी बनाने के बाद यह जगह दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बन गई। इस जगह पर आकर लोग पुरानी कला संस्कृति में जुड़ जाते है।

सिलवासा में स्थित रोमन कैथोलिक चर्च की वास्तुकला में पुर्तगाली शैली का प्रभाव है। यहां का वातावरण आपका दिल जीत लेगा। इस जगह पर आकर आपको पहाड़ियों पर बने ऊंचे-नीचे कॉटेज और छोटे-बड़े खेतों के बीच रहकर काफी अच्छा लगेगा।

वायनाड (Special Places to Visit in India)

केरल में बसा खूबसूरत जिला वायनाड प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहा के हरे भरे हरे-भरे पर्वत यहां की प्राकृतिक को खूबसूरत बनाने में मदद करते है।

यह जगह काफी खूबसूरत और शांत है। यहां कई पुराने धार्मिक मंदिर हैं। जो घाटियों में बने होने के कारण चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है।

कर्नाटक (Special Places to Visit in India)

कर्नाटक में स्थित कुर्ग को कोडगु के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह देश के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। पहाड़ियों के बीच बसी इस जगह की खूबसूरती को देख हर कई हैरान हो जाता है। यह जगह खूबसूरत हरा-भरी होने के कारण इसे इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।

कर्नाटक में पश्चिमी घाट की वादियों में बसे इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं। यहां पर नदी झरने के साथ हरे भरे पेड़ पौधे है। इसके अलावा पक्षियों की चहचहाहट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

गोवा (Special Places to Visit in India)

Special Places to Visit in India
यदि आपको बेहद कम खर्चे में खूबसूरत जगह का चयन करना है तो गोवा काफी अच्छा आॅफ्शन है। बेहद कम दाम में आप इस जगह पर आकर मौज-मस्ती के साथ घूमने का आन्द उठा सकते है गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है।

इस जगह पर आकर आप समुद्री लहरें का मजा उठा सकते है। इस जगह की शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है। इस जगह पर जो भी कोई भी आता है यहां की खूबसूरती में खो सा जाता है।

अलवर (Special Places to Visit in India)

राजस्थान के पर्यटन स्थलों में से एक अलवर काफी खूबसूरत जगह है। यहां का इतिहास ऐतिहासिक इमारतों से भरा पड़ा है। अलवर अरावली की पहाड़ियों के मध्य में बसा है। अलवर का प्राचीन नाम ‘शाल्वपुर’ हुआ करता था। यहां के दर्शनीय स्थलों में प्रसिद्ध सरिस्का बाघ अभयारण्य शामिल है।

अलवर सुंदर झीलों, भव्य महलों, शानदार मंदिरों, शानदार स्मारकों और विशाल किलों के लिए प्रसिद्ध है। अलवर का सौंदर्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Special Places to Visit in India

Also Read : Third Wave Of Corona क्‍या अब भी है तीसरी लहर का खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT