होम / Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत पर इन चीजों के सेवन से आप करेंगे खुद को एनर्जेटिक महसूस, ऐसे बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत पर इन चीजों के सेवन से आप करेंगे खुद को एनर्जेटिक महसूस, ऐसे बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 19, 2023, 12:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hartalika Teej Vrat: दोस्तों हरियाली तीज महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहद खास होती है। इस दिन महिलाएं बहुत सजती संवरती हैं। दोस्तों महिलाओं और कुवांरी लड़कियों के लिए हरियाली तीज का व्रत बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस व्रत महिलाएं अपने पति के लंबी उम्र की कामना और लड़किया अच्छे वर के लिए रखती हैं। यह व्रत निर्जला रखा जाता है, इसलिए इस व्रत को रखना और कठिन हो जाता है। इसमें बहुत से लोग सुस्त होने लगते हैं। तो दोस्तों ऐसे में व्रत रखने वालों को एनर्जी की बेहद जरूरत होती है। तो चलिए जानते हैं की व्रत के दौरान आप खुद को कैसे एनर्जेटिक रख सकती हैं और व्रत में आप किन किन चीजों का सेवन कर सकती हैं ताकि आपको बहुत ही एनर्जेटिक महसूस हो। आइए जानते हैं…..

ऐसे बनाएं फ्रूट को फ्रूट कस्टर्ड

दरअसल साधारण फलों का सेवन करना बहुत मुश्किल होता है, ऐसे में आप सभी फ्रूट को मिक्स कर फ्रूट कस्टर्ड बनाएं। फ्रूट कस्टर्ड को आप ऐसे बनाएं कि, उसका स्वाद भी लाजवाब लगे, पेट भी भरे और खाने से एनर्जी भी मिले। दोस्तों आप अपने पसंद के फलों को अच्छे से धोकर काट लें। एक तरफ पैन में आधा लीटर दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं और उसमें चीनी और कस्टर्ड पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो उसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट भी मिलाएं। दूध के अच्छे से पकने के बाद ठंडा होने दें और फलों को मिक्स कर फ्रूट कस्टर्ड का आनंद लें।

एनर्जी बार बनाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

एनर्जी बार का सेवन ही एनर्जी पाने के लिए किया जाता है। इसका सेवन आप व्रत रखने के पहले और बाद में करें, ताकि आपको व्रत के पहले और बाद में कमजोरी नहीं महसूस होती है।

एनर्जी बार बनाने के लिए भीगे हुए खजूर को पीस लें, एक पैन में अखरोट, बादाम, नारियल, तिल, खरबूजे के बीज, काजू को भून लें। एक तरफ ओट्स को भी भूनकर पीस लें। अब पैन में पिसे हुए खजूर को गाढ़ा होने तक पकाएं और उसमें शहद, मेवा और ओट्स डालकर मिक्स करें। थाली में इसे फैलाकर रखें और सूखने के बाद काटकर सर्व करें।
इसके बाद अब आपको व्रत के दौरान बिलकुल भी सुस्ती और थकावट महसूस नहीं होगी। आप बिलकुल एनर्जेटिक महसूस।

ये भी पढ़े- कल हरियाली तीज के मौके पर बनाए ये खास, इन मीठे पकवानों से भगवान को लगाएं भोग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Horoscope Today: आज का राशिफल, जानें क्या कहता है आपका भाग्य- indianews 
Numerology Predictions Today: 15 मई को आपका भाग्यशाली अंक आपके बारे में क्या कहता है? यहा जानें – indianews
Road Accident: आंध्र प्रदेश में बड़ा सड़क हादसा, बस के ट्रैक्टर से टकराने से 4 की मौत -India News
North Korea: किम जोंग उन ने की सामरिक मिसाइल हथियार प्रणाली की समीक्षा, मिसाइल इकाइयों में किया जाएगा स्थापित -India News
Dheeraj Wadhawan: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, हजारों करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला
Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News
Boeing Starliner: बोइंग स्टारलाइनर क्रू मिशन में हुई देरी, अंतरिक्ष यान फिर बनी वजह -India News
ADVERTISEMENT