होम / चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, किचन में मौजूद इन चीजों से मिलेगी मदद

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, किचन में मौजूद इन चीजों से मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 10, 2023, 9:23 pm IST
ADVERTISEMENT
चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, किचन में मौजूद इन चीजों से मिलेगी मदद

Facial Hair Removal

Facial Hair Removal: वैसे तो सभी की स्किन पर छोटे-छोटे रोएं जैसे बाल होते हैं। महिलाओं की बात करें तो कुछ के चेहरे पर ये नज़र नही आते और कुछ के चेहरे पर ये काफी ज्यादा दिखाई देते हैं। ऐसे में महिलाएं इन्‍हें हटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं। बता दें कि इन्‍हें हटाने के लिए कईं प्रोडक्‍ट बाजार में भी उपलब्‍ध हैं। हालांकि, ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल चेहरे की नाजुक स्किन को डैमेज करने का भी काम करती हैं।

अगर आप इन्‍हें नेचुरल तरीके से हटाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें हटाया जा सकता है। तो यहां जानिए कि किचन में मौजूद किन चीजों की मदद से चेहरे के बाल को हटाया जा सकता है।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे

केला और ओटमील

एक कटोरी में दो चम्मच दलिया लें और इसमे एक पका हुआ केला मसलकर मिश्रण तैयार करें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। जब ये हल्‍का ड्राई हो तो चेहरे पर 10 मिनट के लिए मालिश करें। ऐसा करने से बाल धीरे धीरे निकल जाएंगे। जब सूख जाए तो एक कोट और लगा लें। सूख जाने पर उल्‍टी दिशा में पील ऑफ करें।

शहद और चीनी का वैक्‍स

एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिलाएं और 30 सेकंड तक इसे गर्म करें। जब ये पूरी तरह पिघल जाए तो इसे वैक्‍स की तरह चहरे पर लगाएं। अब कॉटन स्ट्रिप की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाएं।

पपीता और केला

एक कटोरी में दो चम्मच पपीता का गूदा, आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच एलोवेरा जेल लें और मिलाकर पेस्‍ट बना ले। अब प्रभावित क्षेत्र पर इसे लगाएं और सूखने दें। सूख जाए तो बालों के उगने की उल्टी दिशा में इसे रगड़कर निकालें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT