होम / Udaipur News: जून की तपती गर्मी में भी उदयपुर में टूटा पर्यटकों का रिकॉर्ड, उदयपुर में बारिश मेहरबान

Udaipur News: जून की तपती गर्मी में भी उदयपुर में टूटा पर्यटकों का रिकॉर्ड, उदयपुर में बारिश मेहरबान

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 8, 2023, 1:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Udaipur News: झीलों की नगरी उदयपुर में कुछ ही दिन पहले हवाई सफर करने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड टूटा था। अब उदयपुर घूमने आने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड टूटा है बड़ी बात यह कि औसत 38 डिग्री तापमान वाले जून में 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक लाख से ज्यादा पर्यटक उदयपुर पहुंचे, जबकि इसी महीने को उदयपुर में ऑफ सीजन कहा जाता है जहां पर्यटन नहीं आते हैं। जून में डॉमेस्टिक पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में उदयपुर पहुंच रहे है। आइए जानते हैं कि क्या कारण है कि इतने पर्यटक उदयपुर पहुंचे-

इसलिए बड़ी संख्या में उदयपुर आए टूरिस्ट-

जून में उदयपुर पहुंचने वाले टूरिस्टों की संख्या की बात करे तो एक लाख 20 हजार 450 डॉमेस्टिक टूरिस्ट और 2295 विदेशी टूरिस्ट पहुंचे। यह जून महीने में उदयपुर की सैर करने वाले पर्यटकों की सर्वाधिक संख्या है इसके पीछे कारण है कि उदयपुर पर्यटन विभाग की तरफ से लगातार किया जा रहा प्रचार।

इसके साथ ही टूरिस्ट के लिए नई-नई एक्टिविटी की जा रही है विंटर, समर और रैनी टूरिज्म के रूप में बढ़ावा दिया जा रहा है। इसका असर यह हो रहा है कि सोशल मीडिया पर खूबसूरत फोटो और वीडियो देख लोग आकर्षित हो रहे हैं और उदयपुर आ रहे हैं।

उदयपुर में बारिश मेहरबान

इसके अलावा इस बार उदयपुर में बे मौसम बारिश मेहरबान रही गर्मी का एक भी माह ऐसा नहीं गया जिसमें बारिश नहीं हुई हो। जून में तो बे मौसम तो बारिश हुई ही, बिपरजॉय तूफान भी भारी बारिश लेकर आया था इससे हुआ यह कि मौसम सुहाना रहा जिससे पर्यटक लगातार आते रहे।

ये भी पढ़ें- Fungal Infection: बारिश के दिनों में फंगल इन्फेक्शन का बढ़ सकता है, इन टिप्स को करें फोलो और बीमारियों से रहें दूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT