होम / धूप में टैनिंग, सनबर्न जैसी समस्या से बचने के लिए नेचुरल सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल, इन 4 चीज़ो से मिलेगी मदद

धूप में टैनिंग, सनबर्न जैसी समस्या से बचने के लिए नेचुरल सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल, इन 4 चीज़ो से मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 8, 2023, 9:55 pm IST
धूप में टैनिंग, सनबर्न जैसी समस्या से बचने के लिए नेचुरल सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल, इन 4 चीज़ो से मिलेगी मदद

Natural Sunscreen

इंडिया न्यूज़: (Natural Sunscreen) गर्मियों के मौसम में स्किन केयर के लिए एक्सपर्ट्स सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह जरूर देते हैं। लेकिन अच्छे ब्रांड वाली सनस्क्रीन क्रीम काफी मंहगी आती है, जिसके चलते कई बार लोग इसे स्किप कर देते हैं, जो हमारी स्किन की हेल्थ के लिए सही नहीं। तो यहां जानिए सनस्क्रीन के ऐसे ऑप्शन्स, जो पूरी तरह से नेचुरल हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह रैशेज, सनबर्न और सूजन को रोकने में बेहद प्रभावी होता है। एलोवेरा के लगातार इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। यह त्वचा को पोषण देकर और संक्रमण को कम करके स्किन टेक्सचर में सुधार करता है।

नारियल का तेल

नारियल तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। गर्मियों के लिए तो ये बेहद असरदार नेचुरल सनस्क्रीन है। यह तेल सूरज की हानिकारक किरणों को 20 प्रतिशत तक रोक सकता है और स्किन की हानिकारक यूवी किरणों से रक्षा करता है। ये तेल स्किन को गहराई से मॉयस्चराइज करने का भी गुण रखता है।

तिल का तेल

तिल के तेल को भी आप नेचुरल सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों को लगभग 30 प्रतिशत तक रोक सकता है। जिससे टैनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस की प्रॉब्लम नहीं होती। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह तेल झुर्रियों, रंगत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में फायदेमंद है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पॉलीफेनोल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह प्राकृतिक सन-ब्लॉकिंग एजेंट के रूप में कार्य करके त्वचा को सूरज की क्षति से बचाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। लाभ के लिए ग्रीन टी को पानी के साथ उबालें, फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस मिश्रण को छानकर इसके पानी को स्प्रे बोतल में डालें और बाहर निकलने से पहले इसे त्वचा पर स्प्रे करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT