होम / 7th Pay Commission: होली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, कितनी बढ़कर आएगी सैलरी जानिए पूरी डिटेल

7th Pay Commission: होली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, कितनी बढ़कर आएगी सैलरी जानिए पूरी डिटेल

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 20, 2024, 6:01 am IST

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने होली से पहले अपने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महंगाई राहत (डीआर) और महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन के 50 फीसदी के बराबर महंगाई भत्ता मिलेगा।

इससे 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने वाला है। सरकारी खजाने पर सालाना बोझ भी 12,868.72 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा कैसे मिलेगा?

किन-किन भत्ते में होगा बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी से परिवहन, प्रतिनियुक्ति और कैंटीन भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दरें 1 जनवरी 2024 से उनके मूल वेतन का 50 फीसदी होगा, जो पहले 46 फीसदी था। कौन से भत्ते बढ़ेंगे? हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी और ग्रेच्युटी सीलिंग जैसी चीजें बढ़ेंगी।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

मान लीजिए आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और आपका मूल वेतन 25,600 रुपये प्रति माह है। ऐसे में पहले 46 फीसदी के हिसाब से आपका महंगाई भत्ता 11,776 रुपये था। चूंकि अब महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा तो यह रकम 12,800 रुपये हो जाएगी यानी 1,024 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

एचआरए भी बढ़ा

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने से हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ जाएगा। अगर केंद्रीय कर्मचारी X, Y और Z श्रेणी के शहरों/कस्बों में रहते हैं तो एचआरए घटाकर क्रमश: 30, 20 और 10 फीसदी कर दिया गया है। पहल की तुलना में इसमें क्रमशः 3, 2 और 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मार्च में मिलेगी बड़ी सैलरी

केंद्र सरकार का यह फैसला जनवरी 2024 से लागू होगा। इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में जनवरी और फरवरी का DA एरियर भी मिलेगा। साथ ही एचआरए में बढ़ोतरी और अन्य भत्ते भी जोड़े जाएंगे। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में सैलरी के तौर पर अच्छी खासी रकम मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- डोनाल्ड ट्रंप ने दी प्रिंस हैरी को कड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT