होम / साल की शुरुआत व्हाट्सएप कर रहा है नए फीचर्स , लांच

साल की शुरुआत व्हाट्सएप कर रहा है नए फीचर्स , लांच

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 26, 2022, 3:53 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): इंडिया में लगभग हर उम्र और हर वर्ग के लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है। इतना ही नहीं व्हाट्सएप लोगो के जिंदगी का एक अहम् हिंसा बन गए है। आम आदमी से लेकर कई ऑर्गेनाइजेशन व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल कर के लोगो से जुड़ रहे है। यानी चैटिंग से लेकर टेक्स्टिंग तक, हम तुरंत मैसेजिंग के लिए भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को नए फीचर्स देने के लिए अपने प्लेटफॉर्म में लगातार कई तरह के बदलाव और अपडेट करता रहता है। हर साल व्हाट्सएप लोगो को नए फीचर्स और अपडेट की जानकारी देता रहता है। यदि आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो ये रिपोर्ट आपके लिए भी है।

व्हाट्सएप ने नवम्बर महीने ही एक नया फीचर लांच किया था। जिसमे आप ऑनलाइन स्टेटस छिपाने के फीचर ” हाइड ऑनलाइन स्टेटस ” को देखा था। इस फीचर में आप अपनी मर्जी से अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। जिसके बाद आपके कॉन्टेक्ट को आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाई नहीं देगा। इस में यूजर को व्हाट्सएप प्राइवेसी के लिए दो ऑप्शन मिलता है। जिसमें पहले ऑप्शन में आप अपना ऑनलाइन स्टेटस सभी कॉन्टेक्ट को दिखा सकते हैं। जबकि दूसरे ऑप्शन में अपना ऑनलाइन स्टेटस सभी कॉन्टेक्ट के लिए छिपा सकते है।

खुद का फोटो इमोजी में भी –

व्हाट्सएप के अवतार फीचर की मदद से आप अपना फोटो डिजाइन कर सकते हैं। उसे अन्य लोगों और दोस्तों को भी भेज सकते है। व्हाट्सएप के नए अवतार फीचर से व्हाट्सएप चलाने में मजा आ जायेगा। नए फीचर की मदद से आसानी से अपना अवतार बना सकते है और इसे व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो पर भी लगा सकते हैं। आप चैटिंग के दौरान अपने अवतार को इमोजी में बदलकर किसी को भी भेज सकते हैं।

मैसेज पर पर्सनल रिएक्शन –

मैसेज रिएक्शन के दौर पर इस साल व्हाट्सएप ने इमोजी रिएक्शन का नया फीचर दिया है। इस फीचर्स की मदद से आप अलग-अलग मैसेज पर अलग-अलग तहर से प्रतिक्रिया (reaction) दे सकते है। इससे पहले व्हाट्सएप ने मैसेज का जवाब देने के लिए रिएक्शन ऑप्शन को जारी किया था। यह वाकई बहुत बेहतरीन फीचर्स है। इससे चैटिंग और भी मजेदार हो जाती है। साथ ही साथ अलग -अलग मैसेज पर अलग अलग रिप्लाई देना भी मजेदार होता है।

अपना ऑनलाइन स्टेटस कैसे छिपाये –

व्हाट्सएप के इस फीचर से यूजर्स अपने ऑनलाइन स्टेटस पर पूरा कंट्रोल कर सकता है। इस फीचर्स से आप यह खुद तय कर सकेगा की कौन – कौन आपका ऑनलाइन स्टेटस देख सकता और कौन नहीं देख सकता। यानी की आप अपना ऑनलाइन स्टेटस अलग-अलग लोगो के लिए अलग-अलग लगा सकते हैं। यह फीचर्स व्हाट्सएप के स्टेटस वाले फीचर की तरह ही काम करता है। जिसमें आपको (Who Can See) का ऑप्शन देखने को मिलता है।

खुद को मैसेज भेजे –

व्हाट्सएप ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते होये। एक नया फीचर्स मैसेज योरसेल्फ को जारी किया है। दरअसल, यह एक 1:1 चैट है, जिसकी मदद से आप अपने जरूरी रिमाइंडर नोट्स और डॉक्यूमेंट्स को अपनी फाइल में सेव कर सकते हैं। यूजर्स खुद को मैसेज भी कर सकते हैं। इस फीचर्स को मल्टी डिवाइस सपोर्ट के तौर पर पेश किया गया है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर की मदद से आप शॉपिंग लिस्ट, नोट्स अपने व्हाट्सएप में संभाल कर रख सकते हैं। इसके लिए किसी और को भेजना नहीं पड़ेगा। व्हाट्सएप के नए फीचर में आप खुद से बाद कर सकते है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ghaziabad की एक सोसाइटी में 400 लोग पड़े बीमार, पानी जा रही जांच, सैंपल किए गए एकत्र- Indianews
France-China Relations: फ्रांस फिर से चीन के साथ आर्थिक संबंधों को करेगा स्थापित, राष्ट्रपति ने किया आह्वान -India News
Lok Sabha polls: पूर्व IPS अधिकारी अब्दुर रहमान का नामांकन खारिज, बोलें- बीजेपी और कांग्रेस उनके जनसमर्थन से डरी- Indianews
क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
Prince Harry UK Trip: प्रिंस हैरी लौटेंगे ब्रिटेन, किंग चार्ल्स चाहते हैं उन्हें देखना -India News
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में किशोर लड़के का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न, पुलिस कर रही है मामले की जांच -India News
Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
ADVERTISEMENT