होम / World Autism Awareness Day 2024 : क्या है विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस, जाने क्यों है खास और क्या है इतिहास

World Autism Awareness Day 2024 : क्या है विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस, जाने क्यों है खास और क्या है इतिहास

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 2, 2024, 12:30 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), World Autism Awareness Day 2024: विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस को 1 नवंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव द्वारा नामित किया गया था, जिसमें ऑटिज्म के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों को सशक्त बनाने, स्वीकार करने और समाज में उनके योगदान को पहचानने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस घोषित किया, ताकि समाज को ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता के बारे में याद दिलाया जा सके और उन्हें सामाजिक ताने-बाने का एक अनिवार्य हिस्सा बनने में मदद की जा सके।

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस का महत्व

यह दिन एक महत्वपूर्ण अवलोकन है जो विकार से जुड़े मिथकों को दूर करने और लोगों को इसके बारे में जागरूक करने का अवसर प्रदान करता है। लोगों को इस बारे में शिक्षित करना कि ऑटिज्म लोगों को कैसे प्रभावित करता है, इससे इससे जुड़े कलंक को दूर करने में भी मदद मिल सकती है। इससे ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को बाकी दुनिया द्वारा शामिल और समर्थित महसूस करने में मदद मिलेगी। ऑटिज्म के बारे में अधिक जानकारी के साथ, माता-पिता नए और उभरते उपचारों का लाभ उठा सकते हैं जो ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों को नए कौशल सीखने और उनकी प्रतिभा का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं।

 क्या है 2024 की थीम?

इस वर्ष विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस का विषय ‘एम्पावरिंग ऑटिस्टिक वॉयस’ है, जिसका उद्देश्य इस स्थिति वाले व्यक्तियों को अधिक समर्थन और शक्ति प्रदान करना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे एक सार्थक जीवन जी सकें और यहां तक ​​कि सफल करियर भी बना सकें। इस स्थिति वाले लोगों का समर्थन करने और उन्हें स्वीकार करने के संकल्प को पुनर्जीवित करने के लिए हर साल थीम तय की जाती है।

 

 

लेटेस्ट खबरें

महिंद्रा ने लांच का न्यू लुक Bolero, सस्ते दाम में इन सुविधाओं से होगी लैस
PSEB 10th Result 2024: आज जारी हो सकते हैं पंजाब बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, सामने आया ये बड़ा अपडेट
Prince Harry: आखिरकार प्रिंस हैरी ने ब्रिटेन से बदला अपना निवास स्थान, जानें किस देश का ले रहे नागरिकता
PM Modis letter: ‘कोई सामान्य चुनाव नहीं’, पीएम मोदी का पहले चरण से पहले बीजेपी समेत एनडीए उम्मीदवारों को पत्र
IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम