होम / France Minister Statement on Hijab Controversy हिजाब विवाद पर फ्रांस की मंत्री का बड़ा बयान

France Minister Statement on Hijab Controversy हिजाब विवाद पर फ्रांस की मंत्री का बड़ा बयान

Sameer Saini • LAST UPDATED : February 11, 2022, 1:23 pm IST

France Minister Statement on Hijab Controversy

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

France Minister Statement on Hijab Controversy भारत में हिजाब विवाद बढ़ता ही जा रहा है। जहां एक तरफ कुछ लोगों का कहना है कि शिक्षण संस्थानों में हिजाब नहीं बल्कि यूनिफॉर्म पहनकर आना सही है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग हिजाब पहनकर आने वाली लड़कियों को समर्थन दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि कोई क्या पहने, ये उसका व्यक्तिगत फैसला है। वहीं दूसरी ओर फ्रांस में भी सिर ढकने के लिए हिजाब पर बहस छिड़ी हुई है। इस मामले पर फ्रांस की Gender Equality Minister ने गुरुवार को हिजाब पहनने की मांग करने वाली मुस्लिम महिला और फुटबॉलर महिला खिलाड़ियों का समर्थन किया है।

फुटबॉलर महिला नहीं पहन सकती हिजाब

France Minister Statement on Hijab Controversy
France Minister Statement on Hijab Controversy

आपको बता दें फ्रांस के फुटबॉल फेडरेशन के नियम के मुताबिक मैचों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मुस्लिम हिजाब या यहूदी किप्पा जैसे धार्मिक प्रतीकों को पहनने पर रोक है। इस नियम की वजह से मुस्लिम महिला फुटबॉलर को हिजाब पहन कर खेलने की इज़ाज़त नहीं है । लेकिन वे लगातार इस मांग को उठा रही है कि उन्हें हिजाब पहनकर खेलने की इज़ाज़त दी जाए। वहीं इस मामले पर फ्रांस की मंत्री एलिजाबेथ मोरेनो ने भी लड़कियों की इस मांग का समर्थन किया है और कहा है कि कानून में कहीं नहीं लिखा कि लड़कियां हिजाब पहनकर फुटबॉल नहीं खेल सकतीं। (France Minister Statement on Hijab Controversy)

भारत में ऐसे फैला हिजाब विवाद 

कर्नाटक के उडुपी जिले (Udupi District) से हिजाब पहनने को लेकर विवाद उपजा है। दरअसल हिजाब पहनने की वजह से कुछ छात्राओं को कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया था। कॉलेज का इसमें तर्क था कि यहां पर एक यूनिफॉर्म लागू है तो अलग ड्रेस पहनकर आने वाले लोगों को कॉलेज में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन लड़कियों ने कॉलेज के इस रवैये के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। उनका तर्क है कि इस तरह से हिजाब न पहनने देना मौलिक अधिकारों का हनन है और आर्टिकल 14 और 25 का उल्लंघन है।

France Minister Statement on Hijab Controversy

Also Read : Hijab Controversy Today Updates सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप से इनकार

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT