होम / कर्नाटक के कोप्पा में स्थित इस मंदिर के बारे में जान चौंक जाएंगे आप, शनि दोष से जूझ रहे लोगों के लिए वरदान!

कर्नाटक के कोप्पा में स्थित इस मंदिर के बारे में जान चौंक जाएंगे आप, शनि दोष से जूझ रहे लोगों के लिए वरदान!

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 8, 2022, 11:49 am IST
कर्नाटक के कोप्पा में स्थित इस मंदिर के बारे में जान चौंक जाएंगे आप, शनि दोष से जूझ रहे लोगों के लिए वरदान!

Kamandala Ganapathi Temple

इंडिया न्यूज़, Kamandala Ganapathi Temple (कर्नाटक): कोप्पा चिकमगलूर जिले में स्थित एक छोटा शहर और प्रमुख तालुक मुख्यालय है, जो समुद्र तल से 763 मीटर ऊपर स्थित है। यह शानदार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है और इसे ‘कर्नाटक का कश्मीर’ माना जाता है। यहां महान धार्मिक महत्व के कई ऐतिहासिक मंदिर हैं। उनमें से एक महाकाव्य ‘श्री कमंडल गणपति मंदिर’ है। जो करीब 1000 साल पुराना है, आइए जानते हैं इस खूबसूरत मंदिर के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

इतना चमत्कारी है कमंडल गणपति मंदिर!

Kamandala Ganapathi Temple News

कमंडल गणपति मंदिर कोप्पा तालुक (कोप्पा बस स्टैंड से 4 किमी) के केसेव गांव में सिद्धारामता रोड पर स्थित है। महान ऐतिहासिक महत्व के साथ प्रतिष्ठित मंदिर 1000 साल पुराना है, हालांकि बहुत कम लोग इसके बारे में जानते है। भगवान गणेश मंदिर के पवित्र देवता हैं जो एक अत्यंत ऐतिहासिक मंदिर है जो अपनी शक्ति के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कोई भी व्यक्ति केवल मंदिर में जाता है या मंदिर में इस कमंडल गणपति की सेवा या ध्यान करता है, तो उसकी सभी मनोकामनाएं एक ही बार में पूरी हो जाती हैं।

कमंडल गणपति मंदिर इस कारण हुआ प्रसिद्ध

कमंडल गणपति अपने ‘कमंडल तीर्थ’ के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है जो एक रहस्यमय, अंतहीन, लगातार बहने वाला जलाशय है। यह पवित्र भगवान गणेश की मूर्ति के ठीक सामने ब्राह्मी नदी की उत्पत्ति के अलावा और कुछ नहीं है। जलाशय को अत्यंत पवित्र माना जाता है और इसलिए मंदिर का नाम ‘कमंडल तीर्थ’ के नाम पर ‘कमंडल गणपति मंदिर’ रखा गया है। कहा जाता है कि जो कोई भी इसमें डुबकी लगाता है, वह सभी दुखों से मुक्त हो जाता है, और मुख्य रूप से ‘शनि दोष’ को दूर करता है।

गणेश की मूर्ति देवी पार्वती द्वारा स्थापित!

1000 years old Kamandala Ganapathi Temple

पौराणिक कथाओं के अनुसार, मंदिर में भगवान गणेश की मूर्ति देवी पार्वती देवी द्वारा स्थापित की गई थी जो एक अत्यंत मनभावन मूर्ति है। मंदिर में भगवान गणेश ‘सुखासन’ नामक स्थिति में बैठे हैं। एक हाथ में ‘मोदक’ और दूसरे हाथ में ‘अभयहस्त’ का चित्रण। मंदिर अत्यंत पवित्र है क्योंकि भगवान गणेश मंदिर में आने वाले हर व्यक्ति की मनोकामना पूरी करते हैं।

कमंडल गणपति, वास्तव में एक वरदान!

कमंडल गणपति मंदिर ‘शनि दोष’ को सहन करने वाले लोगों के लिए एक समाधान है और, सभी के लिए वरदान है, खासकर छात्रों के लिए। जो कठिनाइयाँ पढ़ाई में उत्कृष्ट पाते हैं, या जो अकादमिक पहलुओं में लगातार असफलताओं का सामना करते हैं, भगवान गणपति के रूप में ‘विद्या गणपति’ ज्ञान के दाता हैं। मंदिर देवी पार्वती के ‘शनि दोष’ का एकमात्र संकल्प था। इसलिए मंदिर ‘शनि दोष’ को सहन करने वाले लोगों के लिए एक महान समाधान के रूप में अत्यधिक महत्वपूर्ण बना हुआ है, देश भर लोग अपने शनि दोष का समाधान करने के लिए यहां आते हैं।

कमंडल गणपति मंदिर का अद्भुत इतिहास!

Amazing History of Kamandal Ganpati Temple!

मुसीबतों के देवता ‘शनि देवारू’ ने एक बार देवी पार्वती देवी की सेवा की और इसलिए वह इसे बेहद बोझिल मानती हैं। इसका संकल्प, देवी-देवताओं ने उसे ‘भूलोक’ (पृथ्वी) पर जाने और भगवान शनि का ‘तपस’ (ध्यान) करने का सुझाव दिया। पार्वती तब तपस्या करने के लिए पृथ्वी पर सबसे अच्छी जगह की तलाश शुरू करती है। वह ‘मृगवधे’ (इस मंदिर से 18 किमी) नामक स्थान पर पूर्ण देवत्व पाती है।

अपने तपस्या में बाधाओं से बचने के लिए, पार्वती देवी ने भगवान गणेश को परेशान करने वाले शनि दोष से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए प्रार्थना की। और इसलिए वह यहां भगवान गणपति की स्थापना करती हैं। इसलिए कहा जाता है कि जो कोई भी इस स्थान पर आता है और ध्यान करता है, उसे भगवान गणपति की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

इसे ब्राह्मी नदी क्यों कहा जाता है?

Why is it called the Brahmi River?

कमंडल तीर्थ और कुछ नहीं बल्कि ब्राह्मी नदी का उद्गम स्थल है जो भगवान गणेश के चरणों में है। यह अत्यंत पवित्र है क्योंकि यह केवल एक नदी नहीं है बल्कि स्वयं भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाई गई एक नदी है। आइए नजर डालते हैं इसकी खूबसूरत कहानी पर।

जब पार्वती अपने तप के संबंध में यहां आए, तो भगवान ब्रह्मा उनके निर्णय से प्रसन्न हुए। इसलिए भगवान ब्रह्मा व्यक्तिगत रूप से नीचे आते हैं और अपने पवित्र ‘कमंडल’ (पवित्र बर्तन) से पवित्र जल छिड़क कर उन्हें आशीर्वाद देते हैं। यह पवित्र जल दिव्य ब्राह्मी नदी के रूप में उभरा जिसे हम गणेश की मूर्ति के सामने देखते हैं। चूंकि इसे भगवान ब्रह्मा ने बनाया है, इसलिए इसे ब्राह्मी नदी कहा जाता है।

कमंडल तीर्थ के रूप में इसकी उत्पत्ति कैसे हुई?

How did it originate as Kamandal Teerth?

यह भगवान ब्रह्मा के कमंडल से छिड़कता है और जैसे ही यह निकलता है और कमंडल के आकार में एक तालाब में बहता है, इसे कमंडल तीर्थ नाम दिया गया है। ब्राह्मी नदी का उद्गम स्थान 8 पंखुड़ियों वाले फूल की तरह नक्काशीदार पवित्र पत्थर पर एक छोटा सा चौकोर चबूतरा है जो तब कल्याणी-कमंडल तीर्थ में प्रवाहित होने के लिए जुड़ा हुआ है। यहां वर्ष भर भगवान गणपति के सामने पवित्र जल के रूप में जल निरंतर बहता रहता है, जो एक वास्तविक रहस्य है।

‘एलु अमावस्या’ का कमंडल गणपति मंदिर से संबंध

ऐसा कहा जाता है कि पार्वती देवी ने ‘एलु अमावस्या’ पर भगवान गणेश की विशेष पूजा की थी, जो मार्गशीर्ष महीने (नवंबर-दिसंबर) में अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इसलिए यह विशेष दिन सभी विशेषकर महिलाओं के लिए अत्यंत पवित्र माना जाता है।

पवित्र संकष्टी!

मंदिर में भगवान गणेश की पूजा हर दिन पवित्र अनुष्ठानों, पूजा और पवित्र अभिषेक के साथ की जाती है। ‘संकष्टी’ (भगवान गणपति को समर्पित दिन) और अमावस्या जैसे शुभ दिन विशेष रूप से महा अभिषेक के साथ इन आनंदमय दिनों में ‘ग्रहदोष’ के संकल्प के रूप में मनाए जाते हैं। जीवन में कठिनाइयों को दूर करने के लिए या स्वयं के समग्र कल्याण के लिए, पवित्र कमंडल गणपति मंदिर की यात्रा जीवन में एक बार आपको भी अवश्य करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : कोरोना से बचाने के लिए मां ने अपनाया ये अनोखा तरीका! तस्वीर हुई वायरल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT