होम / मुंबई के अस्पताल में मिला 132 साल पुराना सुरंग

मुंबई के अस्पताल में मिला 132 साल पुराना सुरंग

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 4, 2022, 11:06 pm IST

इंडिया न्यूज़ (मुंबई, 132 old tunnel found in Mumbai JJ hospital): अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई में सरकार द्वारा संचालित जेजे अस्पताल के परिसर में 132 साल पुरानी सुरंग जैसी संरचना मिली है। 200 मीटर लंबी संरचना एक इमारत के नीचे मिली थी, जिसमें मूल रूप से महिलाओं और बच्चों के लिए सर दिनशॉ मनॉकजी पेटिट अस्पताल था। बाद में इसे नर्सिंग कॉलेज में बदल दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि पानी के रिसाव की शिकायत के बाद इमारत के निरीक्षण के दौरान सुरंग का पता चला। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अरुण राठौड़ ने कहा कि ब्रिटिश युग की विरासत, इमारत की आधारशिला 27 जनवरी, 1890 को बॉम्बे के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड रे ने रखी थी।

सरकार को दी गई सूचना 

अस्पताल की डीन डॉ पल्लवी सपले ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने मुंबई कलेक्टर और महाराष्ट्र पुरातत्व विभाग को इस खोज के बारे में अवगत करा दिया है क्योंकि इमारत एक विरासत संरचना है।

अंदर से संरचना का निरीक्षण करने वाले डॉ राठौड़ ने पीटीआई को बताया कि यह 4.5 फीट ऊंचा है और इसमें कई ईंट के खंभे हैं। उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वार को पत्थर की दीवार से सील कर दिया गया है।

वे तीन फुट-बाई-तीन फुट आकार की सीलबंद वेंटीलेशन डक्ट जैसी दिखने वाली जगह को खोलकर अंदर घुसे। उन्होंने कहा कि ढांचे के आगे और पीछे की तरफ ऐसे कई खुले रास्ते है।

ब्रिटिश-युग के कई इमारत 

कुछ पूर्व अस्पताल कर्मचारियों के अनुसार, इस इमारत के पीछे स्थित एक अन्य ब्रिटिश-युग की इमारत के नीचे एक समान संरचना है, लेकिन इसे सत्यापित किया जाना बाकी है, डॉ राठौड़ ने कहा।

उन्होंने कहा कि दोनों इमारतों को एक सुरंग से जोड़ा जा सकता है लेकिन फिलहाल यह सिर्फ एक अनुमान है।

राठौड़ ने कहा कि जिस भवन के नीचे सुरंग मिली थी, उसे वास्तुशिल्प कार्यकारी जॉन एडम्स ने डिजाइन किया था और इसका उद्घाटन 15 मार्च, 1892 को किया गया था। निर्माण लागत 1,19,351 रुपये थी। जेजे अस्पताल परिसर में कई ब्रिटिश-युग की विरासत संरचनाएं हैं।

डॉ सपले ने कहा, “अब हम अस्पताल परिसर से हेरिटेज वॉक शुरू करने की योजना बना रहे हैं।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT