होम / दुनिया के सबसे बड़े राज घराने की ये रह गई इज्जत? भरी सभा में King Charles की गंदी बेइज्जती, वीडियो में महिला ने कही चुभने वाली बातें

दुनिया के सबसे बड़े राज घराने की ये रह गई इज्जत? भरी सभा में King Charles की गंदी बेइज्जती, वीडियो में महिला ने कही चुभने वाली बातें

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 21, 2024, 1:07 pm IST
ADVERTISEMENT
दुनिया के सबसे बड़े राज घराने की ये रह गई इज्जत? भरी सभा में King Charles की गंदी बेइज्जती, वीडियो में महिला ने कही चुभने वाली बातें

King Charles : किंग चार्ल्स

India News (इंडिया न्यूज), King Charles Faceses Anti Colonial Slogans : सोमवार को संसद में किंग चार्ल्स के दौरे के दौरान उपनिवेशवाद विरोधी नारे लगाने के बाद स्वदेशी ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर लिडिया थोर्प को संसद से हटा दिया गया। किंग चार्ल्स के संसद में संबोधन के बाद, स्वतंत्र सीनेटर को लगभग एक मिनट के तीखे भाषण में चिल्लाते हुए सुना गया, “हमें हमारी ज़मीन वापस दो! हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है!” स्वतंत्र सांसद ने राजशाही की निंदा करते हुए कहा, “यह तुम्हारी ज़मीन नहीं है, तुम मेरे राजा नहीं हो,” उन्होंने यूरोपीय उपनिवेशवादियों द्वारा स्वदेशी ऑस्ट्रेलियाई लोगों के “नरसंहार” की निंदा की। ऑस्ट्रेलिया, जो एक सदी से भी ज़्यादा समय तक ब्रिटिश उपनिवेश रहा, ने हज़ारों ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी लोगों की मृत्यु और विस्थापन देखा। हालाँकि देश ने 1901 में स्वशासन प्राप्त किया, लेकिन इसने अभी तक ब्रिटिश राजशाही के साथ अपने संबंधों को पूरी तरह से नहीं तोड़ा है, जबकि किंग चार्ल्स राज्य के प्रमुख बने हुए हैं।

नौ दिवसीय यात्रा पर हैं किंग चार्ल्स

चार्ल्स वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया और समोआ की नौ दिवसीय यात्रा पर हैं, जो इस साल की शुरुआत में कैंसर का पता चलने के बाद से उनकी पहली बड़ी विदेश यात्रा है। हालांकि, यह पहला सीनेटर नहीं है जो राजशाही के कट्टर विरोध के लिए सुर्खियों में आया हो। 2022 में, जब उन्होंने पद की शपथ ली, तो उन्होंने अनिच्छा से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रति निष्ठा की शपथ लेते हुए अपनी मुट्ठी उठाई, जो उस समय ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्राध्यक्ष थीं।

उस समय उन्होंने कहा था, मैं संप्रभु, लिडिया थोरपे, गंभीरता से और ईमानदारी से शपथ लेती हूं कि मैं उपनिवेशवादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रति वफादार रहूंगी और उनके प्रति सच्ची निष्ठा रखूंगी।”सीनेटर थोरपे, सीनेटर थोरपे, आपको कार्ड पर छपी शपथ को पढ़ना होगा,” चैंबर की अध्यक्ष सू लाइन्स ने कहा।

ऑस्ट्रेलिया में इसको लेकर हो चुका है मतदान

ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने 1999 में रानी को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने के प्रस्ताव को बहुत कम अंतर से खारिज कर दिया था, जिसमें बहस इस बात पर केंद्रित थी कि क्या उनके उत्तराधिकारी को जनता द्वारा चुने जाने के बजाय संसद द्वारा नियुक्त किया जाएगा। अधिकांश ऑस्ट्रेलियावासियों ने 2023 में स्वदेशी ऑस्ट्रेलियाई लोगों की संवैधानिक मान्यता और स्वदेशी सलाहकार सभा की स्थापना के खिलाफ भी मतदान किया।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT