होम / लिवर को सड़ा रही हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही बंद करें नहीं तो अंदर से बर्बाद हो जाएगा शरीर

लिवर को सड़ा रही हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही बंद करें नहीं तो अंदर से बर्बाद हो जाएगा शरीर

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2024, 12:41 pm IST

Liver Health Tips: लिवर को सड़ा रही हैं आपकी ये 5 आदतें

India News (इंडिया न्यूज), Liver Health Tips: शरीर में कई ऐसे अंग हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं ओर उन्ही में से एक है लिवर जिसे शरिर का रसायन शाला भी कहते हैं। लिवर शरीर के में रह कर एक महत्वपूर्ण काम करता है। लिवर पित्त बनाता है जो वसा को पचाने में मदद करता है। लिवर शरीर में अतिरिक्त ग्लूकोज को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करता है और जब शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो इसे वापस ग्लूकोज में बदल देता है। यह शरीर में प्रवेश करने वाले विभिन्न विशैले पदार्थों से होने वाले नुक्सान से बचाता है। और उन्हे शरीर से बाहर करता है। लिवर कई तरह प्रोटीन का उत्पादन करता है जो रक्त के थक्के बनाने, दवाओं को तोड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यकृत हार्मोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

खान-पान पर ध्यान दें

लिवर को सुरक्षित रखने के लिए हेल्दी डाइट पर खास ध्यान देना जरूरी है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें नहीं खानी चाहिए।

शराब का सेवन न करें

यह लीवर के लिए बहुत खतरनाक है। शराब का सेवन करने से फैटी लीवर और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। यह फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचाती है।

तली हुई चीजें

कई लोगों को तली हुई चीजें ज्यादा पसंद होती हैं। इसे खाने से लीवर को नुकसान पहुंचता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए फ्रेंच फ्राइज, समोसे और पकौड़े कम मात्रा में खाने चाहिए।

रोज सुबह उठते ही खाते है आप भी ये चीज, लेकिन क्या जानते भी है किस जानवर के मांस से किया जाता है तैयार?

मक का अधिक सेवन न करेंन

अधिक नमक लीवर के लिए हानिकारक होता है। इससे लीवर में सूजन और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। नमक का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए।

मीठे पेय पदार्थ न पिएं

सोडा, कोला और अन्य मीठे पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसे अधिक मात्रा में पीने से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए।

रेड मीट खाने से बचें

इसमें हाई सैचुरेटेड फैट होता है, जो लीवर के लिए हानिकारक होता है। इसे खाने से लीवर में फैट जमा हो सकता है, जिससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या उम्र से पहले आपके भी बाल हो रहे हैं सफेद? बस एक बार जो कर लिया ये उपाय तो हफ़्तों में होते नजर आएंगे काले बाल?

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT