होम / खट्टी डकारें और एसिडिटी से आप भी है परेशान, तो आपके किचन में रखी इन चीजों से पाएं राहत

खट्टी डकारें और एसिडिटी से आप भी है परेशान, तो आपके किचन में रखी इन चीजों से पाएं राहत

Pooja Mishra • LAST UPDATED : October 20, 2024, 5:16 pm IST
ADVERTISEMENT
खट्टी डकारें और एसिडिटी से आप भी है परेशान, तो आपके किचन में रखी इन चीजों से पाएं राहत

खट्टी डकारें और एसिडिटी से आप भी है परेशान, तो आपके किचन में रखी इन चीजों से पाएं राहत

India News (इंडिया न्यूज),home remedies for Acidity:खाना खाने के बाद डकार आना बहुत आम बात है। हालाँकि, कभी-कभी ये डकारें खट्टी हो जाती हैं। इससे असुविधा होती है और डकार के बाद मुंह का स्वाद भी खराब हो सकता है। इतना ही नहीं, सीने और गले में भी जलन महसूस होती है। खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ में बहुत अधिक तैलीय भोजन खाना भी शामिल है। इसमें अधिक खाना और बहुत जल्दी-जल्दी खाना शामिल है। इन खट्टी डकारों और एसिडिटी से निपटने के लिए हमने कुछ घरेलू उपाय बताए हैं।

खट्टी डकारें और एसिडिटी से बचने अचूक नुस्खा

सौंफ है असरदार- पेट के लिए सौंफ एक बहुत ही आकर्षक उपाय है. सौंफ खाने से गैस, एसिडिटी और डकार की समस्या से राहत मिलती है। पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है और भोजन को पचाने में आसान बनाता है। सौंफ खाने से गैस, एसिडिटी, पेट फूलना और डकार की समस्या से राहत मिलती है। भोजन के बाद आधी बड़ी सौंफ स्थिर रहती है।

प्याज के छिलके के फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय भी काफी असर दार मानी जाती है अगर आपको खाने के बाद गैस और एसिडिटी  परेशानी होती है तो इसके लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग करें. पुदीने की पत्तियों की तासीर ठंडी होती है, जो सीने की जलन को शांत करती है और एसिडिटी को कम करती है। इससे खट्टी डकार और गैस से भी राहत मिलती है।

जीरे का पानी पिएं

जीरे को पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. अगर आपको खाने के बाद खट्टी डकारें आती हैं तो जीरे का पानी पिएं। इससे पाचन तंत्र बेहतर होगा और आपको गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार से राहत मिलेगी। आप 1 चम्मच पाउडर को 1 गिलास पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

अदरक

अदरक को पेट के लिए अच्छा माना जाता है. खट्टी डकारें आने पर अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं। अदरक का पेय गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या से राहत दिलाता है।

 हींग का पानी

हींग के पानी को भी गैस और एसिडिटी , पेट दर्द जौसे परेशानीयो के लिए राम बाण नुक्सा बताया गया है अगर आप भी इस वजह से परेशान है तो 1 ग्लास पानी को गुनगुना करके उसमे 1 चमच हींग डालकर मिला के इसका सेवन करे इस नुस्खा से आपको काफी राहत मिलेगी|

करवा चौथ पर बन रहा है ये खास 3 शुभ संयोग, पूजा के लिए सिर्फ इतनी देर है मुहूर्त, जानें मंत्र और चांद के निकलने का समय?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT