होम / Abortion-Related Travel Ban: इदाहो बना गर्भपात संबंधित यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाला पहला अमेरिकी राज्य

Abortion-Related Travel Ban: इदाहो बना गर्भपात संबंधित यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाला पहला अमेरिकी राज्य

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : March 31, 2023, 1:13 pm IST

इंडिया न्यूज, लीगली स्पीकिंग डेस्क: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, इडाहो राज्य हाल ही में गर्भपात के लिए अंतरराज्यीय यात्रा को प्रतिबंधित करने वाला पहला राज्य बन गया है। इडाहो विधानमंडल का विधेयक 242 एक नया अपराध बनाता है – “गर्भपात तस्करी।” गर्भपात तस्करी को एक नाबालिग को उसके माता-पिता या अभिभावकों की सहमति के बिना गर्भपात के लिए दूसरे राज्य में ले जाने के रूप में परिभाषित किया गया है।

नवगठित गर्भपात तस्करी एक गंभीर अपराध है जो 2-5 साल की जेल की सजा से दंडनीय है। इडाहो उन 12 अमेरिकी राज्यों में से एक है जहां गर्भपात पर लगभग पूर्ण प्रतिबंध है। अपवादों में बलात्कार या कौटुंबिक व्यभिचार के मामले या जब किसी व्यक्ति की गर्भावस्था के कारण उसकी जान को खतरा हो, शामिल हैं।

कानून में गर्भपात की मांग करने वाले यौन हमले के उत्तरजीवियों को अपने चिकित्सकों को बलात्कार का सबूत देने की आवश्यकता है। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इडाहो कई राज्यों की सीमाओं पर है जहां गर्भपात कानूनी है, जिसमें ओरेगन, वाशिंगटन, मोंटाना और कैलिफ़ोर्निया शामिल हैं, जहां नाबालिग पहले यात्रा कर सकते थे। विधेयक 242 इस महीने की शुरुआत में राज्य के प्रतिनिधि सभा में पारित किया गया था।

इस सप्ताह के अंत में प्रमुख रिपब्लिकन सीनेट में इसके पारित होने की उम्मीद है। किसी भी संशोधन के लंबित रहने के बाद, बिल तब सरकार ब्रैड लिटिल के पास पहुंचेगा, जो राज्य में गर्भपात विरोधी उपायों का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। रिपब्लिकन प्रायोजकों में से एक, रेप केविन एंड्रस ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बिल माता-पिता के अधिकारों से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि माता-पिता का अपने बच्चों के जीवन विकल्पों में कहना है, यह जीवन बचाने के लिए बहुत कुछ करेगा।”

बिल नाबालिगों, विशेष रूप से गरीब सामाजिक-आर्थिक परिवारों में रहने वाले लोगों को अपनी गर्भधारण जारी रखने के लिए मजबूर करेगा। 24 जून, 2022 को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने एक भूकंपीय फैसले में गर्भावस्था को समाप्त करने के संवैधानिक अधिकार को समाप्त कर दिया। इस फैसले ने करीब 50 साल पहले अमेरिका में महिलाओं को दिए गए गर्भपात के अधिकार को खत्म कर दिया है। 1973 के ऐतिहासिक फैसले, जिसे रो बनाम वेड कहा जाता है, ने पूरे देश में गर्भपात को वैध कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सुप्रीम कोर्ट के गर्भपात के फैसले को ‘अदालत और देश के लिए दुखद दिन’ कहा, जिसने ‘अमेरिकियों’ के संवैधानिक अधिकारों को छीन लिया।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.