होम / पाक पीएम शरीफ ने SC के न्यायाधीश के खिलाफ दर्ज मामले पर दिया यह निर्देश

पाक पीएम शरीफ ने SC के न्यायाधीश के खिलाफ दर्ज मामले पर दिया यह निर्देश

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : March 31, 2023, 1:01 pm IST

इंडिया न्यूज, लीगली स्पीकिंग डेस्क: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ ने हाल ही में घोषणा की है कि उनकी सरकार सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के खिलाफ मामला वापस ले लेगी, क्योंकि राजनीतिक मामलों की संज्ञान लेने की समस्या पर वरिष्ठ न्यायपालिका के न्यायाधीशों के बीच असहमति बढ़ गई थी। मुख्य न्यायाधीश के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश, न्यायमूर्ति काज़ी फ़ैज़ ईसा को मई 2019 में इमरान ख़ान सरकार द्वारा लंदन में उनके परिवार द्वारा रखी गई संपत्ति का कथित खुलासा केस में एक मामला दर्ज करने के बाद से चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

पीएम ने ट्वीट किया कि उन्होंने कानून मंत्री आजम नजीर तरार को पिछली सरकार की कार्रवाई को “ढीला” और “आधारहीन” बताते हुए न्यायमूर्ति काजी ईसा के खिलाफ दायर उपचारात्मक समीक्षा संदर्भ को वापस लेने का निर्देश दिया था। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि मेरे निर्देश पर, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश, न्यायमूर्ति काजी फैज ईसा के खिलाफ दायर उपचारात्मक समीक्षा याचिका को वापस लेने का फैसला किया है। समीक्षा द्वेष पर आधारित थी और इसका उद्देश्य माननीय न्यायाधीश को परेशान करना और डराना था।” उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने पिछले साल पहले ही एक विकल्प बना लिया था।

अलग से, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में दावा किया कि पीएम शरीफ ने संदर्भ के नाम पर घोषणा की कि न्यायमूर्ति ईसा और उनके परिवार को “परेशान किया गया और बदनाम किया गया।” इमरान खान नियाजी एक निष्पक्ष दिमाग वाले न्यायाधीश के खिलाफ हैं, जिन्होंने संविधान और कानून के रास्ते का पालन किया।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि संदर्भ न्यायपालिका की स्वतंत्रता को विभाजित करने के लिए एक नापाक साजिश का हिस्सा था, यह याद करते हुए कि पीएमएल-एन और अन्य सहयोगी दलों ने विरोध में होने पर भी इस कदम की निंदा की थी। बयान के मुताबिक, “इमरान नियाजी ने इस आपराधिक कृत्य के लिए राष्ट्रपति के संवैधानिक कार्यालय का दुरुपयोग किया और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी न्यायपालिका पर हमले के साधन और झूठ के सहयोगी बन गए।”

न्यायमूर्ति ईसा द्वारा एक चरमपंथी धार्मिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान से जुड़े एक मामले में सेना के खिलाफ एक कठोर फैसला जारी करने के बाद संदर्भ दायर किया गया था, जिसने इस्लामाबाद की घेराबंदी की थी। यदि न्यायाधीश को हटा दिया गया तो समुदाय सड़कों पर उतर आया और 10 सदस्यीय शीर्ष अदालत की बेंच ने 19 जून, 2020 को संदर्भ को खारिज कर दिया।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.