होम / Existence is the Absolute view of God अस्तित्व ईश्वर का पूर्ण दृष्टिकोण है

Existence is the Absolute view of God अस्तित्व ईश्वर का पूर्ण दृष्टिकोण है

India News Editor • LAST UPDATED : September 22, 2021, 1:30 pm IST

In this post you will read the article of Arun  Malhotra

जो अस्तित्व है वह बदलता नहीं है और कभी नहीं बदला है

Existence is the Absolute view of God

अरूण मल्होत्रा

ऐसा कहा जाता है कि मनुष्य एक बोतल में रह रहा है और उससे बाहर आना चाहता है। लेकिन उसे बिना तोड़े बोतल से बाहर आना पड़ता है। यह जीवन की सच्चाई है लेकिन बहुत कम लोग इस तक पहुंच पाते हैं। मानवता सोचती है कि वे बोतल हैं और बोतल से जुड़े लेबल से पहचानें। पहचान एक दुविधा बन जाती है। स्पीकर सहित लोग निराशाजनक स्थिति में हैं क्योंकि उन्हें वह नहीं मिलता जिसकी उन्हें उम्मीद है।

हर दिन एक नई आशा पैदा करता है और आशाहीन होने के लिए उसके पीछे दौड़ता है। वह जो अस्तित्व है वह बदलता नहीं है और कभी नहीं बदला है क्योंकि यह अस्तित्व के रूप में मौजूद है। जिसे हम अस्तित्व कहते हैं, वह केवल एक शब्द है जो उसका बोध कराता है। हम अस्तित्व को गैर-अस्तित्व के विपरीत के रूप में परिभाषित नहीं कर सकते, लेकिन वह-जो-है। परिभाषा को परिभाषित करने के लिए हमें विपरीत के अर्थ का उपयोग करना होगा जैसे कि हमें समय का उपयोग करना है और भाषा केवल समय में ही कही जा सकती है। तुम या तो वह हो या यह। लेकिन वह-जो-वह यह दोनों है और वह भी नहीं।

यह भाषा की सीमा है। जिस दिन से अस्तित्व में आने की कल्पना की गई थी, उस दिन से अस्तित्व नहीं बदला है। यह न तो शुरू होता है और न ही समाप्त होता है। यह बस मौजूद है। मनुष्य अस्तित्व की तरह मौजूद है। फिर वह दुविधा में क्यों रहता है? यह कुछ हो क्या रहा है? यह निराशा क्या है? दुविधा समय की है। मनुष्य सोचता है कि उसका जीवन बदल रहा है। यह परिवर्तन एक चक्र है, आदमी घूमता है और वापस उस बिंदु पर आ जाता है जहां से उसने शुरूआत की थी। परिवर्तन अस्तित्व में कभी नहीं होता। यदि आप अस्तित्व के छात्र हैं, तो आप समझेंगे कि अस्तित्व से परिवर्तन नहीं होता, परिवर्तन उसके बाहर होता है।

कुछ नहीं बदलता है। लेकिन अगर आप समय के छात्र हैं, तो आप समझेंगे कि बदलाव होता है। समय परिवर्तन से बनता है। समय बदल रहा है, यह मन के अनुसार बदलता है। परिवर्तन की समझ के कारण मन विकसित होता है। समय परिवर्तन के मापक के रूप में विकसित हुआ है। मन एक भौतिक इकाई है और मन की कृत्रिमता परिवर्तन की इकाई को मापने के लिए है जिसे हमने जीवन की कृत्रिमता के हिस्से के रूप में अपनाया है। जिसे हम दूसरा, मिनट, घंटा, दिन और वर्ष कहते हैं, वह समय की माप की इकाइयां हैं जिन्हें मन सोचता है कि परिवर्तन हो रहा है।

अस्तित्व में, हम मौजूद हैं। शरीर और पर्यावरण के हिस्से के रूप में जो कुछ भी होता है, हमारा दिमाग उसे समय के हिसाब से नोट करता है और मापता है। यदि आप चल रहे हैं, तो मन चलने की गणना करता है, मान लीजिए कि आप एक घंटे के लिए चले। मन सिर्फ हिसाब रखने के लिए है और आपको यह भी बता सकता है कि एक घंटे के बाद आपकी बैठक है लेकिन मन अस्तित्व में नहीं है। तुम चलते हो और अगर तुम अपने अस्तित्व के प्रति पूरी तरह सचेतन होकर चलते हो, तो चलना ही शेष रह जाता है, तुम चलना बन जाते हो। यह आपको होशपूर्वक अस्तित्व के साथ एक होने के लिए मिलता है। सर्वोत्तम समय को एक उपकरण के रूप में वर्णित किया जा सकता है। मैं अपनी स्मृति को नोट करने के लिए अपने अस्तित्व को समय की अवधि या ज्ञान के शब्दों में यात्रा की दूरी में बदल सकता था, यह अस्तित्व में नहीं है – यह उपयोगिता है। हमें कुछ पाने की उम्मीद है। मनुष्य आशा के पीछे दौड़ रहा है, उसकी इंद्रियों, और ईश्वर जो आशा भी है। अस्तित्व सरल, सीधा और भोला है। मनुष्य का दिमाग सबसे महत्वपूर्ण है और यह आलोचनात्मकता और जटिलता की कल्पना करता है। यह संवाद करने के लिए पैदा हुआ है। संचार नस्ल क्षमता। इसने जटिलताओं का विकास किया है। मन जटिलताओं में रहता है और सरलता की कल्पना नहीं करता है। इस प्रकार, मन एक अहंकार में विकसित हो गया है।

अहंकार चांद पर जाना चाहता है, एवरेस्ट पर, गहरे पानी में। अहंकार प्रतिस्पर्धा करने के लिए फैंसी घर बनाता है। अहंकार अलग दिखने के लिए सब कुछ करना चाहता है और वह सब करने के लिए आपको समय चाहिए। वह सब चीजें समय पर होती हैं। यदि आप वही बनना चाहते हैं जो आप हैं, तो आप यहीं और अभी हो सकते हैं। आप वह बनना चाहते हैं जिसकी आप आशा करते हैं कि ऐसा नहीं होगा जैसा कि आप अभी हो सकते हैं और भविष्य में नहीं क्योंकि अस्तित्व मौजूद है। यह कल होने की आशा में मौजूद नहीं है। तुम जरा भी मत बदलो।

आप बचपन में जो थे वही जवानी और बुढ़ापे में वही रहते हैं लेकिन आपका शरीर बदल जाता है। परिवर्तन समय है इसलिए परिवर्तन आपके पास से गुजरता है। समय आपके पास से गुजरता है, आप समय नहीं गुजारते। समय बस उस घड़ी में गुजरता है जो कालानुक्रमिक समय बताता है या आपका मन जो मनोवैज्ञानिक समय बताता है। आपका दिमाग बदल रहा है। सभी धर्म अच्छाई सिखाते हैं। अच्छाई नैतिकता बन जाती है जो सामाजिक है। अगर आप अच्छे हैं तो समाज हमेशा बना रहेगा। ईश्वर निराकार हो या अलग, सभी धर्मों में बंटा हुआ है, चाहे ईश्वर कुछ गुणों का हो, लेकिन अस्तित्व अच्छा और बुरा दोनों है। धर्म संघर्षशील हैं। अस्तित्व ही ईश्वर है। अस्तित्व जन्म और मृत्यु दोनों है, अंधकार और प्रकाश, अच्छा और बुरा, निराकार और विशिष्ट। ऐसे शब्द जो विपरीत प्रतीत होते हैं, एक ही बात के दो बिंदु हैं। अस्तित्व सभी विपरीतताओं का योग है। समय द्वैत है। अस्तित्व एक है। एक अच्छे इंसान में भगवान उतना ही होता है जितना एक बुरे इंसान में। अच्छाई के बाद बुराई आती है, और इसके विपरीत।

अस्तित्व धर्म द्वारा प्रचारित नैतिकता का पालन नहीं करता है। धर्म ईश्वर को भाषा की मयार्दा में समझता है। भाषा अर्धसत्य है। ‘नहीं’ को ‘हां’ के विपरीत के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। अगर ‘हां’ नहीं होता, तो ‘नहीं’ नहीं बचता। यदि दोनों को एक साथ कहा जाए तो उनका कोई अर्थ नहीं रह जाएगा। अस्तित्व उन्हें एक साथ देखता है। अस्तित्व को कुछ कहने के लिए भाषा की जरूरत नहीं है।

सभी धार्मिक ग्रंथ ऐसी भाषाएं हैं जिन्हें मनुष्य ने बिना किसी आशा की स्थिति में चलने के लिए नक्शे के रूप में स्वीकार किया है। लेकिन आशा है। इस प्रकार, निराशा उसे परेशान तो करती है लेकिन उसे निराश नहीं करती। बोतल से बाहर निकलने के लिए: बोतल तोड़ें या नहीं। बिना तोड़े बोतल से बाहर आने के लिए बोतल को अस्तित्व की तरफ से देखें न कि बोतल की तरफ से। चुनना आपको है।

Must Read:- दिल्ली-एनसीआर और यूपी-हरियाणा में फिर बारिश का अनुमान

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने केकेआर को 8 विकेट से रौंदा, जॉनी बेयरस्टो ने खेली शानदार शतकीय पारी -India News
Saptahik Lucky Rashifal: अगले सप्ताह इन 5 लकी राशियों के जातकों को मिलेगा डबल लाभ, धन और सुख में होगी वृद्धि- Indianews
ADVERTISEMENT