होम / Implementation of Insolvency and Bankruptcy Code helped in recovery of loans इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के लागू से कर्ज वसूली में मिली मदद

Implementation of Insolvency and Bankruptcy Code helped in recovery of loans इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के लागू से कर्ज वसूली में मिली मदद

India News Editor • LAST UPDATED : October 9, 2021, 2:14 pm IST

Implementation of Insolvency and Bankruptcy Code helped in recovery of loans

संजू वर्मा
अर्थशास्त्री

पिछले कुछ वर्षों में मोदी सरकार द्वारा इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड को लागू करने से लेकर अन्य कानूनों को तेज करने तक के कदमों से बैंकों को 5.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के फंसे हुए कर्ज की वसूली में मदद मिली है, जिसमें खातों से करीब 1 लाख करोड़ रुपये शामिल हैं। तकनीकी रूप से बट्टे खाते में डाल दिया गया है।
आईबीसी के अलावा, विवेकपूर्ण मानदंडों को मजबूत करने और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) सहित बैंकों के लिए प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) की आवश्यकता में वृद्धि ने बैंकों को किसी भी संभावित हिट से बचाया है। कुल मिलाकर, कोविड महामारी के बावजूद, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कायापलट उल्लेखनीय रहा है। हालिया सुधार और प्रस्तावित राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (एनएआरसीएल) बैंकों की बैलेंस शीट को साफ करने और खराब संपत्तियों की बिक्री से नई पूंजी उपलब्ध कराने में मदद करेगी, जो बदले में क्रेडिट वृद्धि को आगे बढ़ाएगी। जबकि एक अक्षम विपक्ष द्वारा बट्टे खाते में डालने का आरोप लगाया गया है, यह आरबीआई द्वारा निर्धारित प्रावधान मानदंडों के अनुसार किया जाता है।

इसके अलावा, भले ही कोई ऋण बट्टे खाते में डाला गया हो, बैंक इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। एक बट्टे खाते में डालना एक माफी से पूरी तरह से अलग है। राइट-आॅफ केवल एक तकनीकी समायोजन है, जबकि छूट का मतलब है कि बैंकों ने कर्जदारों से खराब कर्ज वसूलने का अपना अधिकार छोड़ दिया है। और मोदी सरकार के तहत, बैंकों ने बट्टे खाते में डाल दिया, लेकिन खराब ऋणों को माफ नहीं किया। वास्तव में, आईबीसी के लिए धन्यवाद, यहां तक कि बट्टे खाते में डाले गए ऋणों की भी बड़ी मात्रा में वसूली की गई है। उदाहरण के लिए, ऐसे बट्टे खाते में डाले गए ऋण खातों से 99,996 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई है, जिसमें आईबीसी प्रक्रिया के माध्यम से कुछ बड़ी वसूली शामिल है। भूषण स्टील, भूषण पावर एंड स्टील, एस्सार स्टील, आदि के मामले में। अलग से, बैंक किंगफिशर जैसे अन्य राइट-आॅफ मामलों से पैसा वसूलने में कामयाब रहे हैं। मार्च, 2018 से, सरकार के स्वामित्व वाले ऋणदाताओं ने 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है। दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) अध्यादेश, 2021 को दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता, 2016 में संशोधन के रूप में 4 अप्रैल, 2021 को पूर्व-पैक दिवाला समाधान प्रक्रिया (पीआईआरपी) की शुरूआत करते हुए प्रख्यापित किया गया था।

एक विधि के रूप में ढकफढ, प्रभावी रूप से कॉपोर्रेट दिवाला समाधान प्रक्रिया के विकल्प के रूप में काम करेगा। उकफढ के तहत, कॉपोर्रेट देनदार के अलावा, यह मुख्य रूप से एक कंपनी के लेनदार थे जो दिवाला प्रक्रिया शुरू कर सकते थे, लेकिन ढकफढ के तहत अब, संकल्प की शुरूआत का आवेदन केवल कॉपोर्रेट देनदार (सीडी) द्वारा किया जा सकता है। नया उपाय विशेष रूप से संकटग्रस्त एमएसएमई की सहायता के लिए पेश किया गया है और इसमें 99% एमएसएमई और जीएसटी के साथ पंजीकृत व्यवसाय शामिल होंगे। नए ढकफढ बनाम पुराने उकफढ के पक्ष में एक प्रमुख तर्क दिवाला समाधान प्रारंभ होने की तारीख से पहले भी एक आधार योजना की आवश्यकता है।

पीआईआरपी की शुरूआत के लिए एनसीएलटी के समक्ष आवेदन दाखिल करते समय कॉपोर्रेट देनदार के पास एक आधार समाधान योजना होनी चाहिए। प्री-पैकेज्ड रिजॉल्यूशन की अवधारणा पहले एक अनौपचारिक थी और इसका कोई विधायी समर्थन नहीं था, लेकिन अब इसे जिस कानूनी पवित्रता का आनंद मिलेगा, उसे देखते हुए, कइउ के तहत संपूर्ण दिवाला समाधान प्रक्रिया को तेज, लागत प्रभावी और व्यवसायों के लिए कम से कम विघटनकारी बना देगा। अन्य उद्देश्यों के अलावा, नौकरी संरक्षण सुनिश्चित करना। उकफढ के विपरीत, जहां ढकफढ के मामले में कॉपोर्रेट देनदार के प्रबंधन और मामलों को संभालने का दायित्व रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल में निहित था, धारा 54ऌ यह निर्धारित करती है कि कॉपोर्रेट देनदार के मामलों का प्रबंधन निहित रहेगा। निदेशक मंडल (बीओडी) या भागीदार जो सीडी की संपत्ति के मूल्य को एक सतत चिंता के रूप में संरक्षित और संरक्षित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। हालांकि, धारा 67 ए के अनुसार, यदि पीआईआरपी की शुरूआत के बाद, एनसीएलटी पाता है कि एक अधिकारी सीडी के लेनदारों को धोखा देने के इरादे से अपने मामलों का प्रबंधन करता है, यह अधिकारी को 1 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच कहीं भी दंडित कर सकता है। मूल रूप से, मोदी सरकार कइउ में नए संशोधनों के माध्यम से यह सुनिश्चित कर रही है कि न केवल बड़े हितधारक, बल्कि छोटे लेनदारों के हितों की भी रक्षा की जाए। ढकफढ के दौरान किसी भी समय, यदि लेनदारों की समिति वोटिंग शेयरों के कम से कम 66% बहुमत के साथ वोट करती है, तो वे कॉपोर्रेट देनदार के प्रबंधन को फढ के साथ निहित करने का विकल्प चुन सकते हैं और सीडी एक आवेदन करेगी। इस संबंध में एनसीएलटी।
फढ, ढकफढ से पहले और उसके दौरान दोनों समय कर्तव्यबद्ध होता है। धारा 54बी के अनुसार, रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल को एक रिपोर्ट तैयार करनी होती है कि क्या सीडी धारा 54ए के तहत पात्रता मानदंड को पूरा करती है और क्या आधार योजना वैधानिक रूप से सही है। यह और अन्य निर्दिष्ट कर्तव्य उस तिथि के बाद उत्पन्न होते हैं, जब से सीओसी योजना को मंजूरी देता है। फढ की उत्पन्न होने वाली जिम्मेदारियों का दूसरा सेट धारा 54ऋ में सूचीबद्ध है। इनमें दावों का सत्यापन, सीडी के प्रबंधन की निगरानी, सीओसी का गठन और अन्य निर्दिष्ट कर्तव्य शामिल हैं। यह प्रावधान आगे एक सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आरपी की शक्तियों को निर्धारित करता है।
प्रक्रिया शुरू करने के लिए, देनदार को अपने वित्तीय लेनदारों की सहमति की आवश्यकता होती है, जो वित्तीय ऋण के 66% का प्रतिनिधित्व करती है, धारा 54उ के तहत ठउछळ के साथ एक आवेदन दायर करने के लिए। धारा 54ए आगे देनदार को अनुमोदन से पहले सीओसी को एक आधार समाधान योजना की आपूर्ति करने के लिए अनिवार्य करती है। धारा 54सी के अनुसार, ट्रिब्यूनल के आवेदन में प्रस्तावित समाधान पेशेवर की लिखित सहमति और इस विकल्प को आगे बढ़ाने के लिए कॉपोर्रेट देनदारों की पात्रता पर उसकी रिपोर्ट होनी चाहिए। एक बार एनसीएलटी में दर्ज होने के बाद, ट्रिब्यूनल 14 दिनों की समयावधि के भीतर होगा। , आवेदन पूर्ण है या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए प्रवेश या अस्वीकृति का आदेश पारित करें।

अस्वीकृति का आदेश पारित करने से पहले, एनसीएलटी 7 दिनों के भीतर आवेदन के दोषों को सुधारने के लिए आवेदक को सूचित करने और अनुमति देने के लिए बाध्य है। पूरी प्रक्रिया शुरू होने के 120 दिनों के भीतर समाप्त होनी है। सीआईआरपी के सफल समापन के लिए कोड कुल 330 दिनों का समय निर्धारित करता है। सीआईआरपी को एक समय लेने वाली प्रक्रिया के रूप में देखा गया है, जिसमें अक्सर लागत का एक महत्वपूर्ण बोझ होता है। इसके विपरीत, 120 दिनों की कम अवधि, ढकफढ को एक व्यवहार्य विकल्प बनाती है।
सीओसी द्वारा एक समाधान योजना के अनुमोदन पर, समाधान पेशेवर दिवाला शुरू होने की तारीख से 90 दिनों की अवधि के भीतर इसे एनसीएलटी को प्रस्तुत करेगा। हालांकि, अगर इस निर्धारित 90 दिनों के भीतर, समिति एक समाधान योजना को मंजूरी देने में विफल रहती है, तो समाधान पेशेवर ऐसी अवधि की समाप्ति पर, पीआईआरपी की समाप्ति के लिए फाइल करेगा। ऐसी स्थिति में समिति 90 दिनों के भीतर एक संकल्प योजना को मंजूरी देती है और आरपी इसे एनसीएलटी को प्रस्तुत करता है, ट्रिब्यूनल को प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर योजना को मंजूरी देनी होती है। अनुमोदन के आदेश का प्रभाव धारा 31 की उप-धारा (1), (3) और (4) के तहत दिया जाएगा। यदि ट्रिब्यूनल योजना से संतुष्ट नहीं है, तो वह आईबीसी की धारा 54एन के तहत इसे समाप्त कर सकता है। .

नए कइउ संशोधन में शामिल एक अन्य महत्वपूर्ण प्रावधान कॉपोर्रेट देनदार के प्रबंधन से संबंधित है। उकफढ के विपरीत जहां लेनदार ने पूर्ण नियंत्रण ग्रहण किया, छोटे व्यवसायों के प्रबंधन का ढकफढ मॉडल के तहत उनके व्यवसाय के मामलों पर नियंत्रण बना रहेगा, जिससे व्यवसाय में व्यवधान को रोका जा सकेगा। मोदी सरकार ने हाल के दिनों में कई आर्थिक सुधारों को अपनाया है। दिवाला समाधान को सरल और सुदृढ़ बनाने के लिए, वैधानिक प्रक्रिया के साथ अनौपचारिकता को सम्मिश्रित करना ताकि “एक आकार सभी के लिए फिट बैठता है” दृष्टिकोण को समाप्त किया जा सके। संक्षेप में, नई पीआईआरपी प्रक्रिया में 120 दिनों की वैधानिक रूप से अनिवार्य अवधि यह सुनिश्चित करेगी कि कॉपोर्रेट देनदार का मूल्य नष्ट नहीं होता है और देनदार अपने स्वयं के प्रबंधन के साथ जारी रहेगा, जिससे व्यापार में किसी भी व्यवधान को टाला जा सकता है। चूंकि आरपी व्यवसाय को चलने वाली चिंता के रूप में नहीं चलाता है, यह किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष लागत को बढ़ने से भी रोकेगा। एक तनावग्रस्त संपत्ति का एक सीमित जीवन चक्र होता है और एक बढ़ी हुई अवधि के साथ, गुणवत्ता केवल खराब होती है। इस प्रकार, ढकफढ समाधान प्रक्रिया को तेज करके और लागत को कम करके परिसंपत्ति मूल्य को काफी हद तक बनाए रखता है। एमएसएमई के मामले में लाभकारी प्रभाव अधिक महसूस किया जाएगा। पीआईआरपी प्रक्रिया की व्यापक रूप से समयबद्ध और सहमतिपूर्ण प्रकृति को देखते हुए, मुकदमेबाजी में बहुत कम समय व्यतीत होता है, जिससे एनसीएलटी द्वारा सामना किए जाने वाले केसलोड को कम किया जा सकेगा। अंतिम विश्लेषण में, यह कहा जाना चाहिए कि या तो त्वरित समाधान, मुद्रीकरण, या बिक्री के माध्यम से मूल्य अनलॉक करना, जैसा कि घाटे में चल रहे एयर इंडिया सौदे के मामले में, जो टाटा को गया था, मोदी सरकार ने ध्वनि व्यावसायिक समझ का प्रदर्शन किया है। टाटा सरकार से एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के लिए 18,000 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। कुल धन में से 15% सरकार को जाएगा और बाकी कर्ज चुकाने में जाएगा। यह मंत्रियों के समूह (जीओएम) का अनुसरण करता है जिसे एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म (एआईएसएएम) के रूप में जाना जाता है, जो बोली विजेता को मंजूरी देता है। लंबे समय से प्रतीक्षित एयर इंडिया का विनिवेश नरेंद्र मोदी सरकार के सबसे बड़े सुधारों में से एक है।

आरक्षित मूल्य 12,906 करोड़ रुपये तय किया गया था, और विजेता बोली लगाने वाला 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा। यह एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों को एक वर्ष के लिए भी बनाए रखेगा, और दूसरे वर्ष में वीआरएस की पेशकश कर सकता है। इस सौदे में एयर इंडिया और कम किराया इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100% हिस्सेदारी के साथ-साथ ग्राउंड-हैंडलिंग में 50% हिस्सेदारी शामिल है। कंपनी एआईएसएटीएस।

एयर इंडिया का कुल कर्ज 61,562 करोड़ रुपये से अधिक है, जिसमें 2009 से एयरलाइन पर 1.1 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं। एयर इंडिया, जिसने प्रति दिन 20 करोड़ रुपये के नुकसान के साथ 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान किया है, वह है पूर्ववर्ती, भ्रष्ट, कांग्रेस शासन की सबसे खराब विरासतों में से एक, जो इस एयरलाइन को कई हानिकारक आर्थिक नीतियों के साथ डूबने के लिए अकेले जिम्मेदार है। ६८ साल पहले नेहरू के जर्जर समाजवाद से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कद के एक बड़े नेता की जरूरत पड़ी है।एयर इंडिया अपने संस्थापकों, टाटा की बाहों में वापस आ गया है। मोदी सरकार का एक साहसिक और बहादुर कदम और अगर सही है, तो सौदा लंबे समय में नए मालिकों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। एयर इंडिया 1 नवंबर, 2019 तक 98 गंतव्यों (प्रति सप्ताह लगभग 2,712 प्रस्थान के साथ 56 घरेलू गंतव्य और प्रति सप्ताह लगभग 450 प्रस्थान के साथ 42 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य) के लिए उड़ान भरने वाली भारत में सबसे व्यापक उड़ान सेवा प्रदाताओं में से एक है। एयर इंडिया की स्थापना में हुई थी। १९३२. 1953 में जब जवाहरलाल नेहरू की तत्कालीन सरकार ने एयर इंडिया का राष्ट्रीयकरण किया, तो जेआरडी ने इसके खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी। हालांकि, नेहरू ने आगे बढ़कर 11 एयरलाइनों का राष्ट्रीयकरण करने का फैसला किया, जिनमें से एयर इंडिया को छोड़कर सभी को भारी नुकसान हो रहा था और उन्हें एक राज्य निगम में विलय कर दिया गया था। राष्ट्रीयकरण के 68 वर्षों के बाद, एयर इंडिया अब टाटा में वापस जा रही है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाया है कि वह एक कल्याणवादी और सीधे बात करने वाले सुधारवादी दोनों क्यों हैं, दोनों भूमिकाओं को निर्बाध रूप से मिश्रित करते हैं।

Read More : Ab Hamara Hero Kya Karega राव और कृति की अगली फिल्म

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT