होम / Political Implications of Lakhimpur Kheri Tragedy लखीमपुर खीरी त्रासदी के राजनीतिक निहितार्थ

Political Implications of Lakhimpur Kheri Tragedy लखीमपुर खीरी त्रासदी के राजनीतिक निहितार्थ

India News Editor • LAST UPDATED : October 14, 2021, 1:50 pm IST

Political Implications of Lakhimpur Kheri Tragedy

प्रिया सहगल
स्तंभकार

आखिरकार लखीमपुर किसान हत्याकांड का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा हिरासत में है। यहां सावधानी की बात यह है कि यह तब हुआ जब सुप्रीम कोर्ट ने जांच एजेंसियों की खिंचाई की, न कि सरकार द्वारा किसी भी राजनीतिक संदेश के कारण, न तो राज्य में और न ही केंद्र में। जी हां, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ‘किसी के साथ अन्याय नहीं होगा।

किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं होगी लेकिन दबाव में कोई कार्रवाई भी नहीं की जाएगी। कोई यह मान सकता है कि यूपी के सीएम जिस दबाव का जिक्र कर रहे थे, वह सोशल मीडिया पर नाराजगी और विपक्ष का सक्रिय रुख था। लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी के मंत्रिस्तरीय काफिले ने पीछे से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में मारे गए केवल चार किसान ही नहीं मारे गए। द्रुतशीतन वीडियो सभी के देखने के लिए हैं।

यह आरोप लगाया जाता है कि काफिले का नेतृत्व करने वाली पहली कार, एक हरे रंग की महिंद्रा थार जीप, माननीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा द्वारा संचालित की गई थी, जिसे अब सोशल मीडिया में ‘मंत्र-पुत्र’ के रूप में संदर्भित किया जा रहा है ताकि इस तथ्य को उजागर किया जा सके कि उनके पास एक है शक्तिशाली वंश उसका समर्थन करता है। अगर आपको याद हो तो यह घटना उसी दिन की है जब बॉलीवुड के एक मशहूर स्टार का एक और बेटा ड्रग के भंडाफोड़ में पकड़ा गया था, और जबकि एक बेटे को तुरंत हिरासत में ले लिया गया, दूसरा तब तक मुक्त रहा जब तक कि अदालत ने मामले पर ध्यान नहीं दिया। क्या कोई बीजेपी की प्रतिक्रिया, या उसकी कमी को समझा सकता है? मुझे दिया गया एक स्पष्टीकरण यह है कि किसान कभी भी एकजुट वोट ब्लॉक के रूप में वोट नहीं देते हैं, देश भर में, यहां तक कि पूर्वी यूपी के किसान भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समान वोट नहीं देंगे।

इसके अलावा, भाजपा को ब्राह्मण वोट बैंक को लुभाने की जरूरत है जो योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद से हाशिए पर है। राज्य में यह धारणा है कि वह ठाकुरों को भटका रहे हैं। उत्तर प्रदेश में जाति एक महत्वपूर्ण कारक है, यहां तक कि हाल ही में एक ब्राह्मण माफिया डॉन की हत्या को भी जाति के आधार पर देखा गया। जहां किसानों का वोट मायने रखता है, वह है पंजाब और यहीं पर बीजेपी की ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है।

दूसरा कारण यह है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का समर्थन करना चाहती थी ताकि वह भाजपा विरोधी वोटों को काटकर अखिलेश यादव के वोट छीन सके। अब तक, कुछ ही लोगों ने कांग्रेस को आने वाले उत्तर प्रदेश चुनावों में मौका दिया, ऐसी धारणा थी कि आप भी कांग्रेस से बेहतर कर सकती है। लखीमपुर खीरी के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी पार्टी के इर्द-गिर्द किसी तरह की चर्चा पैदा करने में सफल रही हैं। यह निश्चित रूप से एक राज्य को स्विंग करने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह जाट वोट को विभाजित कर सकता है। चूंकि सपा में यह आशंका है कि रालोद के साथ गठबंधन करने से उन्हें मुस्लिम वोट गंवाना पड़ सकता है।

यह एक कारण हो सकता है कि अखिलेश तुरंत मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे जयंत चौधरी मैदान पर पहले व्यक्ति बन गए। मानवीय त्रासदी को इस तरह की सोची-समझी राजनीतिक दृष्टि से देखना ठंडा है। लेकिन हमारे राजनीतिक वर्ग के कुछ कार्यों और प्रतिक्रियाओं को समझाने का कोई दूसरा तरीका नहीं है, खासकर जब उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण चुनाव नजदीक है।

Read More : अफगानों को लूट रही Pakistan Airline, तालिबान ने चालाकी पकड़ कहा- कर देंगे बैन

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT